राम नवमी में आने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए तैयार हो रही राम नगरी

प्रेरणा हिंदी सभा ने उत्कृष्ट कार्यों के लिए वरिष्ठ पत्रकार बलराम को किया सम्मानित


पावन भारत टाइम्स

अयोध्या। प्रेरणा हिंदी प्रचारिणी सभा हिंदी प्रचार प्रसार के साथ विभिन्न क्षेत्रों में प्रेरणादायक कार्य कर रहे पत्रकार, शिक्षाविद, कलमकार व समाजसेवियों को निरंतर सम्मानित करने का काम कर रही है। जिससे समाज में नव जागृति पैदा हो और इस दिशा में लोगों को काम करने की प्रेरणा मिल सके।

    डॉ गुंडाल विजय कुमार, प्रदीप मिश्र अजनबी, डॉ हरेंद्र हर्ष, डॉ लाल सिंह किरार के सतत प्रयासों से प्रेरणा हिंदी प्रचारिणी सभा अपने हिंदी प्रचार का काम कर रही है और इन कार्यों के दौरान समाज के हर वर्ग से संवाद भी बनाए हुए हैं। जिससे भविष्य में और बेहतर किया जा सके। कवि संगम त्रिपाठी ने बताया कि इसी तारतम्य में हिंदी सेवी सम्मान 2024 शिवेश्वर दत्त पाण्डेय देहरादून। हिंदी भक्त सम्मान 2024 अजय जैन इंदौर व सूर्यकांत चौहान भंडारा महाराष्ट्र। हिंदी प्रेमी सम्मान 2024 कवि गोपाल जाटव विद्रोही मंदसौर मध्यप्रदेश। शिक्षाविद सम्मान 2024 आकांक्षा रुपा चचरा कटक उड़ीसा। पत्रकारिता सम्मान 2024  बलराम तिवारी अयोध्या उत्तर प्रदेश, श्रीराम राय औरंगाबाद बिहार व संजय तिवारी बलरामपुर उत्तर प्रदेश को प्रदान किया है।

      शिवेश्वर दत्त पाण्डेय देहरादून दि ग्राम टुडे दैनिक समाचारपत्र के संपादक है व हिंदी रचनाकारों को प्रोत्साहित करते हैं। आकांक्षा रुपा चचरा कटक उड़ीसा शिक्षा व समाज के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही है व हिंदी प्रचार अभियान में शामिल हैं। सूर्यकांत चौहान भंडारा महाराष्ट्र रचनात्मक लेखन से हिंदी सेवा कर रहे हैं। श्रीराम राय औरंगाबाद बिहार कवि स्पर्श के माध्यम से पत्रकारिता कर रहे हैं और साहित्यिक सांस्कृतिक समाचार प्रमुखता से प्रकाशित करने का काम कर रहे हैं। अजय जैन इंदौर हिंदी डॉट कॉम के संपादक हैं व हिंदी रचनाकारों को प्रोत्साहित करते हुए हिंदी सेवा में अमूल्य योगदान दे रहे हैं। संजय तिवारी बलरामपुर उत्तर प्रदेश जीवन केसरी दैनिक समाचारपत्र के प्रधान संपादक हैं व हिंदी रचनाकारों को सतत प्रकाशित व प्रोत्साहित करते हुए सामाजिक कार्य कर रहे हैं। बलराम तिवारी अयोध्या उत्तर प्रदेश विभिन्न समाचार पत्रों के माध्यम से सांस्कृतिक व साहित्यिक समाचारों को प्राथमिकता देते है और हिंदी प्रचार प्रसार में रत हैं, साथ ही भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंगठन के राष्ट्रीय महासचिव भी हैं। कवि गोपाल जाटव विद्रोही मंदसौर मध्यप्रदेश छायाकार हिंदी प्रचार प्रसार में सतत प्रेरणादायक कार्य कर रहे हैं।

      प्रेरणा हिंदी प्रचारिणी सभा के प्रेरणा स्त्रोत डाॅ धर्म प्रकाश वाजपेयी, डॉ शिवशरण श्रीवास्तव अमल , राजकुमारी रैकवार राज, रामगोपाल फरक्या, प्रभा बच्चन श्रीवास्तव, एकेपांडेय, संतोष कुमार पाठक, गणेश श्रीवास्तव प्यासा जबलपुरी, बिनोद कुमार पांडेय आदि ने बधाई दी है।

- मेला क्षेत्र की सड़कों पर बिछाई जा रही रेड कारपेट

अयोध्या, 12 अप्रैल (हि.स.)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब पहली चैत्र रामनवमी पर अयोध्या में आयोजित होने वाले प्रसिद्ध रामनवमी मेले को लेकर शासन ने विशेष तैयारी की है। चैत्र रामनवमी मेले में देश के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे, जिसे देखते हुए शुद्ध पेयजल, उनके ठहरने की व्यवस्था, स्वच्छता, शौचालय आदि के लिए व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं।

शुद्ध पेयजल के लिए लगाए गए नल

अयोध्या नगर निगम ने पेयजल के लिए भक्ति पथ, धर्म पथ, रामपथ, सरयू घाट, पार्किंग स्थल क्षेत्र, राम की पैड़ी क्षेत्र, दर्शन पथ व अयोध्या धाम के अन्य स्थलों पर 132 स्थानों पर जलापूर्ति की व्यवस्था की है और इसके अलावा 143 स्थान पर अस्थाई तौर पर जल की आपूर्ति की व्यवस्था की गई है। 955 स्थान पर हैंड पंप लगाए गए हैं, इसके अलावा 322 स्थान पर पहले से नगर निगम ने स्टैंड पोस्ट की व्यवस्था की है। मेला क्षेत्र में 30 वॉटर टैंकर लगाए गए हैं और 30 अन्य निकायों से मांगे गए हैं।

मेला क्षेत्र मे आने वाले श्रद्धालुओं के लिए की गई शौचालयों की व्यवस्था

नगर निगम ने मेला क्षेत्र में रामपथ क्षेत्र, धर्मपथ क्षेत्र, भक्ति पथ, निकास मार्ग, लता मंगेशकर चौराहा, दर्शन पथ, अयोध्या क्षेत्र के अन्य स्थानों पर 35 स्थाई एवं 467 अस्थाई शौचालय की व्यवस्था की है।

राम नवमी मेले के मौके पर स्वच्छता व्यवस्था

मेला क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को मजबूत करने के लिए नगर निगम की ओर से 2065 सफाई कर्मचारी तैनात किए गए हैं। ये तीन पालियों में मेला क्षेत्र में सफाई कार्य करेंगे। सफाई कार्य की देखरेख के लिए 66 पर्यवेक्षक भी लगाए गए हैं। मेला क्षेत्र से कूड़ा-कचरा बाहर करने के लिए विभिन्न प्रकार के 86 वाहन मेला क्षेत्र में लगाए गए हैं। 395 स्थानों पर डस्टबिन रखी जा रही है। जिससे मेला क्षेत्र में गंदगी न दिखे। इसके अलावा जेटिंग मशीन, डम्पर एनीमल लिफ्टिंग, स्वीपिंग मशीन, पानी का टेंकर आदि की भी व्यवस्था की गई है। मच्छरों से लोगों को निजात दिलाने के लिए फागिंग एवं एनटी लार्वा का छिडकाव प्रतिदिन किया जाएगा।

मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं को जूता चप्पल रखने की व्यवस्था

नगर निगम अयोध्या की ओर से अयोध्या में श्रद्धालुओं को उनके जूता चप्पल रखने के लिए भी व्यवस्था बनायी है। अयोध्या मेला क्षेत्र में यह व्यवस्था 15 से 18 अप्रैल के बीच जारी रहेगी। मेला क्षेत्र में साकेत पेट्रोल पम्प से हनुमान गुफा के मध्य मार्ग, बिडला धर्मशाला में, भजन संध्या स्थल के पास, कच्चे पक्के पार्किग स्थल के पास, गोण्डा पुल के निकट व्यवस्था की गई है।

धूप से बचाने के लिए व्यवस्था

रामनवमी के मौके पर अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को धूप से बचने के लिए नगर निगम ने सड़कों पर कारपेट बिछाने की व्यवस्था की है, जिससे नंगे पैर चलने में श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की तकलीफ ना हो। इसके अलावा सड़कों के किनारे उनके ठहरने, पेयजल, शौचालय आदि की भी व्यवस्थाएं की गई हैं। यह व्यवस्थाएं पूरे मेला क्षेत्र में उपलब्ध कराई जा रही हैं।

हिन्दुस्थान समाचार /पवन पाण्डेय/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर