वीडियोग्राफर और फोटोग्राफरों को दिया गया चुनाव संबंधी प्रशिक्षण

खूंटी, 16 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन 2024 के आलोक में बिरसा कालेज, खूंटी परिसर में विभिन्न टीम में शामिल वीडियो ग्राफर, फोटोग्राफर के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कोषांग के मास्टर ट्रेनर विष्णुनंद तिवारी और श्रवण बारला नेे उनके कर्तव्यों एवं दायित्वों के संबंध में जानकारी दी। लोकसभा चुनाव 2024 में खूंटी संसदीय क्षेत्र के अधीन 40 वीडियोग्राफर, फोटोग्राफर, वेबकास्टिंग, फ्लाइंग इस्क्वाड टीम, सर्विलांस टीम में लगे कर्मियों को मंगलवार को चुनाव संबंधी प्रशिक्षण दिया गया।

उन्हें बूथ, एफएसटी, एसएसटी, वेबकास्टिंग टीम को कैसेऔर कहां रिकार्ड करना है, इसकी जानकारी दी गई।बताया गया कि उनके द्वारा की गयी वीडियोग्राफी अज्ञैर फोटोग्राफी को साक्ष्य के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा।

प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन क्षेत्र में संवेदनशील आयोजनों और बड़ी सार्वजनिक रैलियों की वीडियो ग्राफी को साक्ष्य के रूप दर्ज करने के क्रम में नाम, प्रकार, तारीख, स्थान और घटना का संचालन करने वाली पार्टी एवं अभ्यर्थी का नाम स्वर प्रणाली में रिकार्ड करने की जानकारी दी गयी। उन्हें बताया गया कि वे किसी भी टीम में रहें, वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी के दौरान किसी भी राजनीतिक दल की सभा में लगने वाले वाहन, फर्नीचर, बैनर, कट आउट सहित स्वर प्रणाली संवर्धन का भी साक्ष्य के रूप में रिकार्ड करने का दायित्व रहेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर