कांग्रेस सरकार ने जानबूझकर नहीं किया जोधपुर लिफ्ट कैनाल प्रोजेक्ट के तीसरे फेज का काम - शेखावत

जोधपुर/शेरगढ़, 16 अप्रैल (हि.स.)। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री और भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी गजेन्द्र सिंह शेखावत ने शेरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में आयोजित जनसभाओं में जोधपुर लिफ्ट कैनाल के तीसरे फेज काम लटकाने को लेकर पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती गहलोत सरकार ने जान-बूझकर जोधपुर लिफ्ट कैनाल प्रोजेक्ट को रोका। अगर उनकी मंशा सही होती तो इस प्रोजेक्ट का काम 2018 में शुरू हो गया होता, लेकिन उन्होंने 2023 में तब टेंडर जारी किया, जब उन्हें पता लग गया था कि अब राजस्थान में कांग्रेस की सरकार रहने वाली नहीं है। जनसभाओं में विधायक बाबू सिंह राठौड़ ने शेखावत को मत समर्थन देने का संकल्प दोहराया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि चार साल बीत गए, कांग्रेस ने इस पर कोई काम शुरू नहीं किया। 2023 में आकर तब केवल टेंडर जारी कर औपचारिकता पूरी की, जब कांग्रेस अच्छी तरह जान गई थी कि अब उसकी सरकार आने वाली नहीं है। उन्होंने कहा कि जोधपुर में पानी की समस्या का कारण भी कैनाल के तीसरे फेज का काम नहीं होना है। अगर कांग्रेस सरकार 2018 में सत्ता में आने के बाद से ही काम शुरू कर देती तो आज जोधपुर की जनता पानी की समस्या से नहीं जूझती।

केंद्र ने जारी किए 1400 करोड़ रुपये

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जोधपुर लिफ्ट कैनाल के पानी को स्टोर करने की सही व्यवस्था होना जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा 1400 करोड़ की लागत से चार बड़े तालाब बनाए जा रहे हैं। कैनाल के पानी को स्टोर करने की तीन जगहें ही हैं, जिनमें काला सागर, देवलिया और सुरपुरा के जलाश्य हैं, लेकिन केंद्र द्वारा जिन चार तालाबों का निर्माण कराया जा रहा है, उनकी क्षमता काला सागर, देवलिया और सुरपुरा जलाशयों से चार गुना अधिक है। भविष्य में अगर कभी भी नहरबंदी होगी तो शहर के लोगों को पानी की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा।

अशोक गहलोत की तरह जादूगर नहीं

केंद्रीय मंत्री ने पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर कटाक्ष करते हुए कहा कि हम उनकी तरह जादूगर नहीं हैं कि छड़ी घुमाई और पानी आने लगे। शेखावत ने भरोसा दिया कि हर हाल में राजस्थान के हर घर तक पीने का पानी पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार प्रदेश की जनता के प्यासे कंठों पर राजनीति नहीं करती तो देश के कई अन्य राज्यों की तरह ही राजस्थान सूची में टॉप पर होता, लेकिन आज स्थिति यह है कि सूची में नीचे से दूसरे नंबर पर है।

डोकलाम में चीन को सिखाया सबक

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले 10 वर्षों के दौरान मोदी के शासनकाल में देश की दुनिया में धमक बढ़ी है। उन्होंने कहा कि एक बार चीन ने डोकलाम में भारत की जमीन में घुसने का दुस्साहस किया था, लेकिन भारत की सेना ने चीन को 50 साल पहले की जगह जाने के लिए मजबूर कर दिया।

3 करोड़ गरीबों को मिलेंगे पक्के मकान

केंद्रीय मंत्री ने गरीबों की आवास योजना को लेकर भी तत्कालीन केंद्र की यूपीए सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि पहले जहां इंदिरा आवास योजना के तहत बड़ी मुश्किल से हर पंचायत में एक-दो घर आते थे, वहीं केंद्र में जब से मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी है, तब से इस योजना में पूरी पारदर्शिता के साथ काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में पूरे देश में गरीबों को 3 करोड़ पक्के मकान दिए जाएंगे। शेरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में ही 17 हजार 300 घर बनाकर गरीबों को दिए गए, जबकि जोधपुर लोकसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 80 हजार घर बनाकर गरीबों को दिए गए हैं।

शेखावत ने जुडिया, आगोलाई, ढाढ़लिया सांसण, बालेसर सत्ता, खिरजां खास, तेना, शेरगढ़, चाबार, सुवालिया और सोलंकिया तला में जनसभाएं की।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/संदीप

   

सम्बंधित खबर