लोकतंत्र के महापर्व में चार चांद लगाने के लिए करें मतदान : पुलिस आयुक्त

लोकतंत्र के महापर्व में चार चांद लगाने के लिए करें मतदान : पुलिस आयुक्त

कानपुर, 22 अप्रैल (हि.स.)। दुनिया में आज भी ऐसे कई मुल्क है, जहां पर जनता अपने देश के मुखिया को तय नहीं करती। हम भारत के लोग भाग्यशाली है कि अपने प्रदेश और देश के मुखिया का तय करते हैं कि कौन बनेगा, वह भी पांच साल के लिए। ऐसे में लोकसभा चुनाव 2024 अधिक से अधिक मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में चार चांद लगायें। यह बातें सोमवार को पुलिस आयुक्त अखिल कुमार ने पत्रकारों और पुलिसकर्मियों के बीच मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में कही।

लोकतंत्र के महापर्व में मतदाताओं को जागरुक करने के लिए कानपुर पुलिस कमिश्नरेट और कानपुर प्रेस क्लब के तत्वावधान में बीएनडी डिग्री कालेज में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जहां पर पुलिस और पत्रकारों के साथ कालेज के छात्र छात्राओं ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लेकर लोकतंत्र के महापर्व के बारे में समझा और अपने मत का अधिकार क्यों करना चाहिए इसके बारे में भी विस्तार से जाना। इस अवसर पर पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने मौके पर उपस्थित सभी पत्रकारों, पुलिसकर्मियों और छात्र छात्राओं को लोकसभा 2024 के चुनाव के इस महापर्व में मतदान करने की शपथ भी दिलाई।

मीडिया से बातचीत के करते हुए पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने बताया कि लोकतंत्र के महापर्व में जागरुकता अभियान का कार्यक्रम बहुत ही सराहनीय है। लोग मतदान के दिन छुट्टी का दिन मानकर इसे मनाते हैं ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि लोकतंत्र को समझ कर इस पर अमल करने की जरुरत है। आज भी दुनिया के कई ऐसे मुल्क है जहां जनता नहीं तय करती है कि उनकी देश का प्रदेश का मुखिया कैसा और कौन होगा। ये अधिकार जिनके पास है वे सभी बहुत भाग्यशाली हैं। उन्होंने कहा कि युवा वोटर एक दूसरे को प्रोत्साहित करें क्योंकि सभी युवा अपने इस मताधिकार के प्रयोग से अपने भविष्य का चयन भी करते हैं। अगर कानपुर शहरवासियों का पूर्ण सहयोग मिला तो इस लोकतंत्र के महापर्व में चार चांद लग जाएंगे।

मतदान पर्व को त्योहार की तरह मनाएं

कानपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष सरस बाजपेई ने कहा कि जिस प्रकार हम अपने त्योहारों को खुशी के साथ मनाते हैं और घरों पर पकवान बनता है वैसे ही मतदान दिवस को मनाएं। यह राष्ट्रीय पर्व है और साफ स्वच्छ कपड़े पहनकर मतदान करें और खुशी के साथ आसपास के लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। हम पत्रकारों ने तय किया है कि सबसे पहले मतदान करेंगे और मतदान की अपनी फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे।

इस दौरान बीएनडी के प्राचार्य डॉ. विवेक द्धिवेदी ने पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार, जेएमडी व डेन नेटवर्क केबिल के डायरेक्टर संजीव दीक्षित और कानपुर प्रेस क्लब अध्यक्ष सरस बाजपेई को बुके देकर सम्मानित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/मोहित

   

सम्बंधित खबर