विद्या भारती के आयोजित गणित एवं विज्ञान मेले में भी उत्साह और उमंग : दिव्यकांत शुक्ल

--गणित एवं विज्ञान मेला विद्यार्थियों के विकास एवं वैज्ञानिक नवाचार को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित : डॉ राम मनोहर

प्रयागराज, 02 मई (हि.स.)। विद्या भारती द्वारा आयोजित गणित और विज्ञान मेले में जिस प्रकार का उत्साह, उमंग और उल्लास का वातावरण होता है, उसी प्रकार से गणित-विज्ञान मेला भी उन्मुक्त वातावरण में सम्पन्न होता है।

उक्त विचार विद्या भारती से सम्बद्ध काशी प्रांत के रानी रेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज राजापुर में चल रहे दो दिवसीय क्षेत्रीय विज्ञान एवं वैदिक गणित योजना बैठक के समापन सत्र में मुख्य अतिथि यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने व्यक्त किया। उन्होंने प्रतिभागियों को गणित और विज्ञान मेले के सम्बंध में बताते हुए कहा कि मुझे कई बार देखने का अवसर प्राप्त हुआ है। जहां गणित जैसे दुरूह विषय पर प्रश्न मंच और प्रदर्श की प्रतियोगिताओं का आयोजन, वहीं विज्ञान के लिए प्रश्न मंच, प्रयोग, प्रदर्श का आयोजन इस मेले में किया जाता है।

प्रधानाचार्य एवं क्षेत्रीय विज्ञान प्रमुख बांके बिहारी पांडे के संयोजन में आयोजित कार्यक्रम में प्रांतीय संगठन मंत्री डॉ राम मनोहर ने बताया कि विद्या भारती द्वारा गणित विज्ञान मेला छात्रों को क्रिया आधारित अध्ययन, अन्वेषण एवं संश्लेषण प्रवृत्ति के विकास एवं वैज्ञानिक नवाचार को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है। वैदिक गणित, गणित की अलग से शाखा नहीं है बल्कि गणित की नियमित विधा है। बैठक में प्रांत प्रमुख एवं सह प्रांत प्रमुखों ने भी गणित एवं विज्ञान मेले के संदर्भ में अपने अपने महत्वपूर्ण विचारों का आदान-प्रदान किया तथा आगामी योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की।

समापन सत्र में विद्यालय के संगीताचार्य मनोज गुप्ता ने “शपथ लेना तो सरल है, पर निभाना ही कठिन है“ गीत प्रस्तुत कर भाव विभोर कर दिया। आभार ज्ञापन क्षेत्रीय वैदिक गणित प्रमुख संतोष कुमार सिंह तथा संचालन सह प्रमुख श्याम मनोहर शुक्ला ने किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से अध्यक्ष क्षेत्रीय संगठन मंत्री हेमचंद्र, प्रदेश निरीक्षक शेषधर द्विवेदी, नीरज शुक्ला, अवधेश मिश्रा, बलवंत सिंह, हरिकिशुन गिरी, अनुज कुमार सिंह, रत्नेश चतुर्वेदी, संतोष पांडे, राजीव सिंह सहित विज्ञान एवं वैदिक गणित के प्रांत प्रमुख एवं सह प्रांत प्रमुख उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/सियाराम

   

सम्बंधित खबर