वंदे भारत ट्रेनों में 500 मिलीलीटर रेल नीर जल उपलब्ध

गुवाहाटी, 06 मई (हि.स.)। भारतीय रेलवे (आईआर) के निर्णय के अनुसार पूर्वोत्तर सीमा रेल (पूसीरे) ने यात्रियों के लिए सभी वंदे भारत ट्रेनों में 500 मिलीलीटर रेल नीर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर (पीडब्ल्यूडी) की बोतलें उपलब्ध करने का निर्णय लिया है।

पूसीरे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने आज बताया है कि ट्रेनों में पीने के पानी के दुरुपयोग को कम करने और चल रही गर्मी के मौसम को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। पेयजल जैसे बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच, भारतीय रेलवे ने यात्री सुविधा और पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

पहल के अनुसार, सभी वंदे भारत ट्रेनों में प्रत्येक यात्री को 500 मिलीलीटर पानी की बोतल दी जाएगी। इसके अलावा, जरूरत पड़ने पर, बिना कोई अतिरिक्त राशि लिए, यात्रियों की मांग पर 500 मिलीलीटर की अतिरिक्त पानी की बोतल भी मुहैया कराई जाएगी। वंदे भारत ट्रेनों में टिकट बुक करने वाले अधिकांश यात्री सामान्य रूप से कम दूरी के लिए यात्रा करते हैं। इसलिए, 500 मिलीलीटर पानी की बोतलें यात्रियों के लिए उनकी छोटी यात्रा के दौरान अधिक सुविधाजनक और पर्याप्त हैं। रेलवे ने कई कारकों पर विचार करने के बाद 500 मिलीलीटर की बोतलें पेश करने का फैसला किया है जो यात्रियों और पर्यावरण दोनों के लिए लाभदायक सिद्ध होंगे।

देश में पहली वंदे भारत ट्रेन 2019 में शुरू की गई थी। यात्रा के दौरान, उत्कृष्ट दृश्य और अतिरिक्त सामान रैक कुछ उपयुक्त सुविधाएं हैं जिनसे यात्रियों को वंदे भारत ट्रेनों में आनंद प्राप्त होता हैं। 500 मिलीलीटर पैकेज्ड पीने के पानी की बोतलों को पेश करने का कदम पूर्वोत्तर राज्यों और देश के बाकी हिस्सों के यात्रियों के लिए एक अतिरिक्त सुविधा यात्रा के दौरान प्रदान करेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर