सीयूजे ने शैक्षिक अनुसंधान में हालिया प्रगति पर शिक्षा शास्त्रार्थ का आयोजन किया

जम्मू, 13 मई (हि.स.)। जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय के शैक्षिक अध्ययन विभाग ने एक शैक्षणिक मंच अर्थात् शिक्षा शास्त्रार्थ व्याख्यान श्रृंखला के तहत, शैक्षिक अनुसंधान में हालिया प्रगति पर छठे शिक्षा शास्त्रार्थ का आयोजन किया। एच.ओ.डी. प्रोफेसर असित के. मंत्री ने रिसोर्स पर्सन प्रोफेसर राजीव रतन शर्मा, डीन और शिक्षा संकाय, जम्मू विश्वविद्यालय का स्वागत किया और उनका परिचय दिया। इस अवसर पर प्रो मन्त्री ने कहा कि इस व्याख्यान श्रृंखला का मुख्य उद्देश्य विद्वानों की क्षमताओं को बढ़ाना और उन्हें शैक्षिक क्षेत्र में वैश्विक रुझानों और प्रौद्योगिकी के बारे में जागरूक करना है।

मुख्य विषय पर ध्यान केंद्रित करते हुए, प्रोफेसर राजीव रतन शर्मा ने 50 के दशक से अनुसंधान में प्रगति के बारे में अपना विचार-विमर्श शुरू किया, जिसमें अनुसंधान व्यवहारवादी पैटर्न पर आधारित था, 60 और 70 के दशक से गुजरते हुए अनुसंधान ने मनोवैज्ञानिक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए नए चरण को शामिल किया; इसके बाद 80 और 90 के दशक के बाद महिलाओं की शिक्षा और विशेष शिक्षा ने एक नया चरण लिया और उसी क्रम में 90 के दशक में प्रवेश करते हुए अनुसंधान में बदलाव आया और ब्लूम की वर्गीकरण, प्रौद्योगिकी, रेडियो, टेलीविजन का युग लोकप्रिय हो गया। 90 से 2000 के दशक में प्रवेश करते-करते क्लासरूम का युग बदल गया और वर्चुअल रियलिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सुर्खियों में आ गया।

इसके अलावा, प्रो. शर्मा ने भारत केंद्रित अनुसंधान पर जोर दिया और विद्वानों से भारतीय समाज के भविष्य को नया आकार देने के लिए भारतीय संदर्भ में शोध करने को कहा। उन्होंने कहा कि यह समय की मांग है कि हम पश्चिमी रुझानों का अनुसरण करने के बजाय भारतीय संदर्भ में अपने शोध परिप्रेक्ष्य को फिर से केंद्रित करें। पश्चिमी विचारधाराओं और भारतीय दर्शन के बीच अंतर की पहचान करने की आवश्यकता है ताकि हम विशिष्ट समाधान ढूंढ सकें। वेदों, मनु स्मृति, भगवद गीता जैसे प्राचीन ग्रंथों और ग्रंथों का जिक्र करते हुए, उन्होंने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के कुछ उदाहरण उठाए, कि यह उस समय में कैसे प्रासंगिक और उपयोग किया जाता था। विद्वानों द्वारा पूछे गए प्रश्नों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमें तर्कसंगत और मूल्य-आधारित समाज के विकास के लिए अपने शोध में हाल की प्रगति और रुझानों के साथ भारतीय ज्ञान प्रणाली को एकीकृत करने की आवश्यकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर