राजाजी टाइगर रिजर्व के प्रतिबंधित क्षेत्र में युवकों का हुड़दंग, वन कर्मी से की अभद्रता

राजाजी टाइगर रिजर्व में शराब के साथ पिकनिक मनाते युवक।राजाजी क्षेत्र में शराबी

हरिद्वार, 20 मई (हि.स.)। पर्यटन सीजन में प्रदेश में आ रहे सैलानियों के साथ कुछ ऐसे भी लोग यहां पहुंच रहें है, जिन्हें नियम कानून का कोई डर नही है। ऐसे कुछ युवकों का एक समूह शराब नशे में राजाजी टाइगर रिजर्व की सौंग नदी में पिकनिक मनाते मिला। जब वन कर्मियों उन्हें ऐसा करने से मना किया तो उन युवकों ने वन कर्मियों से अभद्रता की। घटना रविवार की है, लेकिन टाइगर रिजर्व के अधिकारी आज ने इस बारे में मीडिया को जानकारी दी।

सोमवार को दोपहर में वनकर्मियों की एक टीम सौंग नदी से सटे वन क्षेत्र की नियमित गश्त पर थी। इसी दौरान वनकर्मियों की टीम में शामिल वन आरक्षी प्रदीप को नदी किनारे कुछ लोग बैठे दिखाई दिए। प्रतिबंधित क्षेत्र में बैठे ये लोग शराब का सेवन कर रहे थे। इस पर वन आरक्षी प्रदीप ने उन्हें प्रतिबंधित क्षेत्र से बाहर जाने को कहा, तो ये लोग उग्र हो गए और हुड़दंग मचाने लगे। शराब के नशे में धुत इन युवकों ने प्रदीप के साथ अभद्रता भी की। इस पर अन्य वन कर्मियों ने रायवाला पुलिस को सूचना दी। इसके बाद मौके पर पहुंची रायवाला पुलिस ने चारों युवकों को अपनी हिरासत में ले लिया। वन आरक्षी प्रदीप की तहरीर पर इन लोगों के खिलाफ धारा 353/506 के तहत कार्रवाई की गई है।

मोतीचूर रेंज के वन क्षेत्राधिकारी महेश सेमल ने सोमवार को बताया कि सौंग नदी का क्षेत्र राजाजी टाइगर रिजर्व का प्रतिबंधित क्षेत्र है। यहां पर हुड़दंगियों, शराबियों के प्रवेश की आशंका बनी रहती है। इसको लेकर इस क्षेत्र के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है। रविवार को गश्त के दौरान इस टीम ने चार युवकों को हुडदंग करते हुए पकड़ा था। इन लोगों ने एक वनकर्मी के रोकने पर उसके साथ अभद्रता भी की थी। रायवाला थाना पुलिस ने इन सभी पर वन कानून के तहत कार्रवाई की है। आगे भी कोई व्यक्ति प्रतिबंधित क्षेत्र में वन कानूनों का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ वन कानूनों के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्थानसमाचार/रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर