लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

मतगणना कर्मियों का प्रशिक्षण

चम्पावत, 22 मई (हि.स.)। चार जून को होने वाली लोकसभा सामान्य निर्वाचन की मतगणना के सफल संपादन के लिए मंगलवार को जीजीआईसी सभागार में मतगणना का पहला व्यवहारिक, सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिया गया। इसमें भाग ले रहे छह सुपरवाइजर, 60 मतगणना सहायक और 60 माइक्रो आब्जर्वर को प्रशिक्षण उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमंत कुमार वर्मा की अध्यक्षता में मास्टर ट्रेनरों की ओर से दिया गया।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन को सुचारू रूप से बिना त्रुटि के पूरा करने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है, इसलिए प्रशिक्षण में बताई जाने वाली सभी जानकारी भलीभांति सीख लें, जिससे मतगणना के दिन कोई गलती न हो। क्योंकि निर्वाचन एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, इसलिए इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने बताया कि यदि मतगणना के दिन कोई भी समस्या आती है तो उसकी सूचना देर किए बिना एआरओ को सबसे पहले दें। उन्होंने निर्देश दिए कि मतगणना स्थल पर सभी व्यवहारिकता के साथ पेश आए।

मास्टर ट्रेनरों की ओर से मतगणना के दिन भरने वाले विभिन्न पत्रों को सावधानी से भरना सिखाया। उन्होंने ईवीएम मशीनों को किस प्रकार से खोलना और मिलान करने के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी देने के साथ ही अन्य जानकारियां भी दी। उन्होंने बताया कि ईवीएम की मतगणना के लिए कुल 180 कार्मिक लगाए गए हैं। ईवीएम की गणना के लिए विधानसभा चम्पावत के लिए 12 टेबल और लोहाघाट के लिए 14 टेबल लगाई गई हैं। मतगणना के दिन एक टेबल मे एक मतगणना सुपरवाइजर, एक मतगणना सहायक और एक माइक्रो ऑबजर्वर रहेगा।

प्रशिक्षण में उप जिलाधिकारी रिंकु बिष्ट, एमपी जोशी, जीवन कलौनी, दीपक मुरारी, मयंक बिष्ट आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव मुरारी/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर