स्वायत्त शासन विभाग देगा राहत की 'छांव-पानी'

जयपुर, 26 मई (हि.स.)। स्वायत्त शासन विभाग ने भीषण गर्मी को ध्यान में रखकर आमजन को राहत देने के लिए छांव-पानी की व्यवस्था करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा विभाग अलग-अलग स्थानों पर जगह चिन्हित कर आश्रय स्थल बनाएगा। यहां पर आमजन के लिए पंख, कूलर, पीने का साफ पानी, ओआरएस सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाएगा। यहीं नहीं आमजन के साथ पशु-पक्षियों के लिए भी भोजन,छाया और पानी की व्यवस्था में विभाग जुट गया है।

स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक एवं संयुक्त सचिव श्याम सिंह ने नगरीय निकायों को गर्मी के प्रभाव को देखते हुए आमजन, पशु-पक्षी के हितार्थ महत्वपूर्ण कदम उठाने और जिला प्रशासन के साथ समन्वय बनाए रखते के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश में पड़ रही भयंकर गर्मी के चलते ऐसे स्थानों का चिह्नीकरण किया जाए, जो कि असुरक्षित हैं। ऐसे स्थानों पर आश्रय गृह बनाकर उनमें पीने के पानी, पंखे-कूलर, ओआरएस के पैकेट्स की व्यवस्था की जाए। भीषण गर्मी के दौर में पेयजल की कमी जगह-जगह देखने को मिलती है। ऐसे में नगरीय निकाय विभाग भी स्थानीय संबंधित विभागीय अधिकारियों से समन्वय बनाकर रखें। इसके साथ नगरीय निकायों स्तर पर भी कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएं। ताकि आमजन से जुड़ी पेयजल समस्याओं को उचित समय में संबंधित विभाग तक पहुंचाकर आमजन और विभाग की मदद की जा सके।

‘पशु-पक्षी के लिए भी हो दाना, चारा और पानी की व्यवस्था’

सिंह ने कहा कि इस गर्मी का प्रकोप मानव जाति के साथ पशु और पक्षी भी झेल रहे हैं। ऐसे में जगह-जगह पर उनके लिए भी चारा, दाना और पानी की व्यवस्था की जाए। ताकि इस जानलेवा गर्मी के दौर में किसी भी जीव पर संकट ना आए। गर्मी के इस भीषण प्रकोप से जीवमात्र की रक्षा का प्रण लेकर विभाग को भी पूरी मुस्तैदी के साथ काम करना होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर