मुंगेली में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर संभाग हीट वेव की चेतावनी

रायपुर, 29 मई (हि.स.)। नौतपा के बीच छत्तीसगढ़ में अधिकांश क्षेत्रों का तापक्रम पारा 47 डिग्री के पार चला गया है। मंगलवार को मुंगेली में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया, तो महासमुंद में अधिकतम तापमान 47 डिग्री के करीब रहा। इसके बाद बिलासपुर का अधिकतम तापमान 46.4, रायगढ़ 46.3 ,रायपुर में 45.8 डिग्री तक रिकॉर्ड हुआ। बिलासपुर, रायगढ़ में पारा 46 डिग्री या उससे अधिक रहा। मौसम विभाग का कहना है कि 2015 यानी 7 साल बाद नौतपा में इतनी भीषण गर्मी पड़ रही है।

राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के दूसरे जिलों में सड़क भी सुनसान दिखाई दे रही हैं।राजधानी रायपुर के राजीव नगर के एक मकान की एसी में ब्लास्ट होने से आग लग गई।खम्हारडीह थाने में इस घटना की सूचना दी गई जिसके बाद पुलिस और फायर ब्रिगेड़ की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया गया।बिलासपुर में मंगलवार को कुम्हारपारा अंसारी गली निवासी समार प्रजापति के घर में फ्रिज के कंप्रेशर में ब्लास्ट होने से घर में आग लग गई।घर पर मौजूद लोग आनन-फानन में जान बचाकर बाहर निकले। इसके बाद डायल 112 को फोन कर सूचना दी।सिविल लाइन पुलिस ने बताया कि कुछ समय बाद पुलिस व फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पा लिया गया

उल्लेखनीय है कि 24 मई से नौतपा की शुरुआत भी हो गई है। आज नौतपा का पांचवा दिन है। नौतपा 2 जून तक रहेगा। मौसम विभाग ने 30 मई तक प्रदेश के कई जिलों के एक दो स्थानों पर हीट वेव चलने को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिनों में छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक जनक राम साहू ने बताया बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर संभाग के जिलों के एक दो स्थानों पर हीट वेव चलने के साथ ही कुछ जगहों पर रात में भी हीट वेव चलने जैसी स्थिति बन सकती है। 29 मई से 31 मई तक प्रदेश का मौसम ड्राई रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने गर्मी के कहर और हीट वेव को देखते हुए लोगों को घर से निकलते समय जरूरी सावधानी बरतने की अपील की है। खासतौर पर दोपहर 12:00 से शाम 4:00 बजे तक लोग बिना किसी काम के घर से बाहर ना निकले।

हिन्दुस्थान समाचार /केशव शर्मा

   

सम्बंधित खबर