रविशंकर और लालू ने सपरिवार मताधिकार का किया प्रयोग

रविशंक प्रसाद, लालू यादव वोट डालने के दौरान।रविशंक प्रसाद, लालू यादव वोट डालने के दौरान।रविशंक प्रसाद, लालू यादव वोट डालने के दौरान।

पटना, 01 जून (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में बिहार की आठ संसदीय सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान चल रहा है। इनमें नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक इन सीटों पर पूर्वाह्न 11:00 बजे तक औसत 16 प्रतिशत वोटिंग हुई है। इस दौरान लालू यादव, रविशंकर प्रसाद, मीसा भारती, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव ने वोट डाले।

पटना साहिब से भाजपा उम्मीदवार रविशंक प्रसाद ने पत्नी के साथ मताधिकार का प्रयोग किया। इनके अलावा बिहार विधानपरिषद के अध्यक्ष नंदकिशोर यादव ने भी मतदान किया और लोगों से वोट डालने की अपील की। बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, उनकी मां राबड़ी देवी, बड़ी बहन और पाटलीपुत्र से राजद उम्मीदवार मीसा भारती और पिता लालू यादव ने वोट डाले।

सातवें चरण में बिहार की आठ सीटों पर कई दिग्गजों की साख दांव पर है। नालंदा से जदयू के मौजूदा सांसद कौशलेंद्र कुमार, पटना साहिब से भाजपा के मौजूदा सांसद रविशंकर प्रसाद, पटना की दूसरी सीट पाटलिपुत्र से भाजपा के सांसद रामकृपाल यादव, आरा संसदीय सीट से भाजपा सांसद आर के सिंह, काराकाट सीट पर राजग के साझा उम्मीदवार उपेंद्र कुशवाहा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है।

नालंदा संसदीय सीट पर जदयू के कौशलेंद्र कुमार का महागठबंधन के संदीप सौरभ, पटना साहिब सीट पर भाजपा उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद और पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार के बेटे कांग्रेस प्रत्याशी अंशुल अभिजीत, पाटलिपुत्र सीट पर भाजपा उम्मीदवार रामकृपाल यादव और लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती, आरा में भाजपा प्रत्याशी आरके सिंह और महागठबंधन के सुदामा प्रसाद के बीच सीधी टक्कर है।

बक्सर संसदीय सीट पर राजग के मिथिलेश तिवारी और राजद के सुधाकर सिंह, सासाराम सीट पर राजग के शिवेश राम और महागठबंधन के मनोज कुमार भारती के बीच मुकाबला है जबकि काराकाट सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय है। काराकाट सीट से राजग के उपेंद्र कुशवाहा, निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरे भोजपुरी स्टार पवन सिंह और महागठबंधन के राजा राम सिंह के बीच कड़ी टक्कर है। जहानाबाद सीट से जेडीयू के मौजूदा सांसद चंदेश्वर चंद्रवंशी और राजद के सुरेंद्र यादव के अलावा पूर्व सांसद अरुण कुमार निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में हैं।

उल्लेखनीय है कि देश के आठ राज्यों की कुल 57 सीटों पर लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग हो रही है। देशभर में कुल 904 उम्मीदवार चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं। सातवें चरण में उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 3 और चंडीगढ़ की सीट पर वोटिंग जारी है।

हिन्दुस्थान समाचार/ गोविन्द/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर