छत्तीसगढ़ में 220 में से 198 प्रत्याशी अपनी जमानत नहीं बचा पाए

रायपुर, 6 जून (हि.स.)। छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीट पर चुनाव मैदान में उतरे 220 में से 198 प्रत्याशी अपनी जमानत नहीं बचा पाए ।राज्य में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी के बीच ही रहा।

लोकसभा 2024 के चुनाव में राज्य में 220 उम्मीदवारों में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और बहुजन पार्टी सहित कुल कुल 220 प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) के उम्मीदवार श्याम सिंह मरकाम (कोरबा सीट) और एलएस उदय सिंह (सरगुजा सीट) ने अपनी-अपनी सीट पर तीसरा स्थान हासिल किया लेकिन अपनी जमानत नहीं बचा पाए। श्याम सिंह मरकाम को 48587 मत मिले हैं। जबकि एलएस उदय सिंह को 15651 मत मिले ।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार इनोसेंट कुजूर (रायगढ़ सीट), अश्विनी रजक (बिलासपुर), दिलीप रामटेके (दुर्ग), ममता रानी साहू (रायपुर), डॉ रोहित डहरिया (जांजगीर-चांपा) और तिलकराम मरकाम (कांकेर) अपनी-अपनी सीटों पर तीसरे स्थान पर रहे, लेकिन उनकी जमानत जब्त हो गई।

राज्य में 72.8 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था। चुनाव आयोग के अनुसार, किसी उम्मीदवार को अपनी जमानत बचाने के लिए निर्वाचन क्षेत्र में डाले गए कुल वोटों का कम से कम छठा हिस्सा प्राप्त करना होता है। सामान्य (ओबीसी सहित) श्रेणी के लिए 25 हजार रुपये और अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए जमानत राशि 12,500 रुपये है।

हिन्दुस्थान समाचार / केशव शर्मा / गेवेन्द्र

   

सम्बंधित खबर