चित्रकोट जलप्रपात पर 150 फिट लंबा बनेगा कैंटिलिवर स्काई वॉक कांच का पुल

जगदलपुर, 7 जून (हि.स.)। जिले के दर्शनीय पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बिंदु चित्रकोट जलप्रपात पर कैंटिलिवर स्काई वॉक कांच का पुल सात करोड़ की लागत से बनेगा। करीब सौ फीट की ऊंचाई से वाटर फॉल की खूबसूरती को निहारने का नजारा बेहद दिलचस्प होगा। यह पुल देश का सबसे लंबा कैंटिलिवर स्काई वॉक कांच का पुल डेढ़ सौ फीट लंबा होगा। इस कांच के पुल का निर्माण बिहार के राजगीर में बने स्काई वॉक ग्लास ब्रिज की तर्ज पर होगा, जो चीन के हांगझोऊ प्रांत में बने कांच के पुल की तर्ज पर बना है।

इस पुल पर एक साथ पचास लोग सैर कर सकेंगे। यह पुल स्टील के स्ट्रक्चर से बनेगा, जिसमें पांच सौ टन स्टील का उपयोग होगा। इस ब्रिज के ऊपर चढ़ने से ऐसा लगेगा जैसे आप हवा में चल रहे हैं। उल्लेखनीय है कि केरल के इडुक्की में वागामोन पर वर्तमान में देश का सबसे लंबा कैंटिलीवर स्काईवॉक ग्लास ब्रिज है, यह पुल चालीस मीटर लंबा है और जमीन से डेढ़ सौ फीट ऊंचा है। इसके बाद बिहार के राजगीर का ग्लास ब्रिज देश का दूसरा इस तरह का ब्रिज है। यह ब्रिज तीस मीटर लंबा है।

जल संसाधन विभाग के ईई व्हीपी पांडेय ने बताया कि मंत्री केदार कश्यप की पहल पर कलेक्टर विजय दयाराम के निर्देश और सिंचाई विभाग इस पर काम कर रहा है। यह पुल डीएमएफ मद से लगभग सात करोड़ की लागत से छह महीने के भीतर पुल बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया कि कैंटिलिवर स्काई वॉक ब्रिज के लिए ड्राइंग, डिजाइन तैयार कर ली है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर