भारत-नेपाल जिला स्तरीय सीमा समन्वय समिति की बैठक का हुआ आयोजन

बैठक करते भारत-नेपाल के अधिकारीबैठक करते भारत-नेपाल के अधिकारी

-बैठक में नेपाल के बारा व पर्सा जिला के अधिकारी के साथ पूर्वी व पश्चिम चंपारण के डीएम एवं एसपी हुए शामिल

पूर्वी चंपारण,29 जून(हि.स.)। सीमा पार की चुनौतियों से निपटने के लिए आपसी सहयोग की एवं समन्वय के उद्देश्य से नेपाल के बीरगंज स्थित पर्सा आईसीपी के हाॅल मे इंडो नेपाल वार्डर कॉर्डिनेशन कमिटी की उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में नेपाल व भारत के सीमावर्ती जिला के वरीय पदाधिकारी सम्मिलित हुए।

बैठक में सीमा सुरक्षा,को लेकर दोनो ओर चौकसी,जाली नोट,अवैध आर्म्स सप्लाई ड्रग्स एण्ड नारकोटिक्स, लिकर व तम्बाकू तस्करी के साथ अन्य अवैध वस्तुओं की तस्करी पर नियंत्रण पर गहन चर्चा किया गया।इसके साथ ही क्राॅस बोर्डर क्राईम कन्ट्रोल के साथ मोस्ट वांटेड अपराधियों के धर पकड़, विदेशी नागरिकों और संदिग्ध लोगों की अवैध आवाजाही एवं अवांछित गतिविधि पर रोक को लेकर आपसी सूचना तंत्र को मजबूत बनाने को लेकर चर्चा की गयी।साथ ही इन गतिविधियो से जुड़ी सूचना के आदान-प्रदान पर आपसी सहयोग पर सहमति बनायी गयी। इसके पूर्व दोनो देश के वरीय अधिकारियो के बीच इन संबंधित मुद्दों पर गहन विमर्श किया गया।

बैठक की संयुक्त अध्यक्षता पर्सा जिला के सीडीओ एवं जिलाधिकारी पूर्वी चम्पारण के द्वारा किया गया। बैठक के वाद संयुक्त रूप से दोनों देश के जिलाधिकारी ने बताया कि वार्ता काफी सौहार्दपूर्ण और सकरात्मक माहौल में हुई है,जिससे आने वाले समय में क्रॉस बॉर्डर अवैध गतिविधियों पर रोक लगाने में काफी सहयोग मिलेगी। बैठक के प्रारंभ में जिलाधिकारी पूर्वी चंपारण एवं जिलाधिकारी पश्चिमी चंपारण के द्वारा लोकसभा आम चुनाव 2024 के अवसर पर नेपाल के तरफ से प्राप्त सहयोग के लिए उपस्थित नेपाली अधिकारियो के सहयोग को लेकर धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

बैठक में पर्सा एवं बारा जिला के सीडीओ सहित नेपाली शिष्टमण्डल के साथ पूर्वी चम्पारण के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, पश्चिमी चंपारण के जिलाधिकारी, बगहा के पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त नगर निगम मोतिहारी,अपर समाहर्ता, सदर एसडीओ मोतिहारी, एसडीओ रक्सौल,डीसीएलआर रक्सौल,एसडीपीओ, डीएफओ, उत्पाद अधीक्षक पूर्वी चंपारण, एसएसबी कमांडेंट, सहित अन्य अधिकारी शामिल थे।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/चंदा

   

सम्बंधित खबर