जगदलपुर : प्रधानमंत्री आवास अधूरे या नहीं बनाने वाले 285 लोगों को एसडीएम ने जारी की नोटिस

जगदलपुर, 29 जून (हि.स.)। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए अलग-अलग स्टेप में दिए जाने वाले पैसे तो ले लिए लेकिन मकान नहीं बनाए। इसका खुलासा निगम से मिली जानकारी से हुआ है। पीएम आवास बनाने में हो रही लेटलतीफी को लेकर मिल रही शिकायत के बाद जब इसकी जांच की गई तो पाया कि शहर के 48 वार्ड के 285 लोग ऐसे हैं, जिन्होंने मकान बनाने दो करोड़ से अधिक तो ले लिए लेकिन अब तक मकान नहीं बनाए हैं। वर्ष 2017 से लेकर अब तक तक हुई जांच के बाद इन लोगों को मकान बनवाने के तहत दबाव बनाकर काम करवाने की जिम्मेदारी निगम ने राजस्व विभाग को दी है जो आगे कार्रवाई करेगा।

निगम में इस योजना का कार्य देख रहे अमर सिंह ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि शहर में प्रधानमंत्री आवास में मोर जमीन मोर मकान के तहत 285 हितग्राहियों ने करीब 75 प्रतिशत राशि लेकर मकान को अधूरा छोड़ दिया, वहीं कुछ ने तो मकान बनवाया ही नहीं है। ऐसे लोगों की सूची तैयार कर निगम ने राजस्व विभाग को भेज दी है। जहां से आगे की कार्रवाई की जाएगी। योजना का लाभ लेकर मकान नहीं बनाने वालों में सबसे अधिक 23 लोग केवल अनुकूल देव वार्ड के हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर 21 लोगों के साथ रवींद्रनाथ टैगोर वार्ड है। तीसरे नंबर पर लोकमान्य तिलक वार्ड जहां के 15 लोग इस तरह की गड़बड़ी में शामिल हैं। अन्य वार्ड में गड़बड़ी करने वाले लोगों की संख्या 1 से लेकर 14 है।

एसडीएम भरत कौशिक ने कहा कि पीएम आवास योजना में जिन लोगों ने पैसे लेकर मकान नहीं बनाए हैं। उसकी एक सूची मिली है। इसके बाद सभी को नोटिस जारी किया गया है। जो इस नोटिस के बाद मकान बनाना शुरू करेंगे उनसे पैसे की रिकवरी नहीं होगी, लेकिन जो नहीं बनाएंगे उनसे वसूली की जाएगी। इसमें कोताही या लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर