छह हजार बूथों पर साढे पांच लाख नौनिहाल गटकेंगे दो बूंद ज़िन्दगी की

जयपुर, 29 जून (हि.स.)। जिले में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 30 जून से आयोजित किया जाएगा। 30 जून को पोलियो दिवस पर नवजात से लेकर पांच वर्ष तक के बच्चों को पांच हजार 924 बूथों पर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसके बाद आगामी दिवसों में घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डॉ. रवि शेखावत ने बताया कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान में जिले में नवजात से लेकर पांच वर्ष तक के 5 लाख 40 हज़ार से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। 30 जून को पोलियो दिवस पर 5 हजार 924 बूथों पर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसके बाद आगामी दिवसों में घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी। अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा मॉनिटरिंग की जायेगी।

आरसीएचओ जयपुर प्रथम कार्यवाहक डॉ. धर्मेंद्र कराड़िया ने बताया कि अभियान के आगामी तीन दिवसों में ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में विभाग की ओर से गठित मोबाइल टीमें घर-घर जाकर खुराक से वचिंत नौनिहालों को पोलियो की खुराक पिलायेगी। अभियान के सफलतापूर्वक आयोजन हेतु क्षेत्र में 737 सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। इसके साथ ही 226 ट्रांजिक्ट टीमें और 540 मोबाईल टीमें कार्य करेंगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर