मानसून की एंट्री के साथ आपदा से निपटने की तैयारी पूरी, एसडीआरएफ ने कसी कमर

- एसडीआरएफ सेनानायक ने परखी मानसून की तैयारियां, दिए आवश्यक निर्देश

- मॉनसून को लेकर एसडीआरएफ अलर्ट मोड पर, 15 रेस्क्यू टीम और 60 सब टीम तैनात

देहरादून, 29 जून (हि.स.)। उत्तराखंड में मानसून की एंट्री हो चुकी है और आने वाले दिनों में पूरे प्रदेश में तेज बारिश का दौर देखने को मिलेगा। इसके चलते कई जगह पर बाढ़ की स्थिति भी उत्पन्न होगी। बाढ़ में फंसे लोगों के रेस्क्यू के लिए और अन्य परिस्थितियों से निपटने के लिए उत्तराखंड एसडीआरएफ पूरी तरह से तैयार है।

एसडीआरएफ सेनानायक मणिकांत मिश्रा ने एसडीआरएफ वाहिनी जॉलीग्रांट में शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एसडीआरएफ टीमों संग गोष्ठी कर मानसून की तैयारियां परखी। उन्होंने मानसून में घटित होने वाली आपदा जैसे अतिवृष्टि, भूस्खलन, बादल फटना इत्यादि को लेकर अलर्ट रहने के साथ आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

वर्तमान में उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के साथ सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब की यात्रा चल रही है। उत्तराखंड के हिल स्टेशन और पर्यटक स्थल भी पर्यटकों से गुलजार हैं। आपदा बाहुल उत्तराखंड में हर वर्ष आपदा आने पर राहत-बचाव कार्यों में खासी परेशानी होती है। ऐसे में मॉनसून के दृष्टिगत एसडीआरएफ अलर्ट मोड पर है। राज्य भर में एसडीआरएफ की 15 रेस्क्यू टीम और 60 सब टीम तैनात की गई है।

सेनानायक ने एसडीआरएफ कार्मिकों को मैदानी क्षेत्रों में संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को चिह्नित करने के निर्देश दिए। गढ़वाल में हरिद्वार और ऋषिकेश और कुमाऊं के उधमसिंहनगर, नैनीताल और टनकपुर में रेस्क्यू टीमों को फ्लड उपकरणों के साथ अलर्ट मोड पर रखने के निर्देश दिए। एसडीआरएफ वाहिनी जॉलीग्रांट बटालियन हेडक्वार्टर में दो टीमों को बैकअप के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ अलर्ट मोड पर रखने को कहा। वहीं लैंडस्लाइड और बादल फटने की घटनाओं के मद्देनजर नौ रेस्क्यू टीमों और 26 सब टीमों को पहाड़ी क्षेत्रों में तैनात किया गया है। संचार विहीन क्षेत्र में सेटेलाइट फोन का उपयोग करने के निर्देश दिए।

सतर्कता और तैयारी

एसडीआरएफ की सभी टीमें सतर्क और तैयार हैं। सभी आवश्यक उपकरणों और संसाधनों से सुसज्जित हैं, ताकि जीरो कैजुल्टी अप्रोच के साथ राहत और बचाव कार्य प्रभावी ढंग से किया जा सके। इस दौरान उप सेनानायक मिथिलेश कुमार, सहायक सेनानायक श्याम दत्त नौटियाल व निरीक्षक प्रमोद रावत, कवींद्र सजवाण, उप निरीक्षक जयपाल राणा आदि थे।

महिला आरक्षी शिवानी व आरक्षी सागर को किया सम्मानित

सेनानायक ने महिला आरक्षी शिवानी पोखरियाल को पुलिस लाइन देहरादून में आयोजित उत्तराखंड पुलिस जूडो क्लस्टर प्रतियोगिता 2024 में जूड़ो एवं ताईक्वांडो के 57 किग्रा भार वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त कर स्वर्ण पदक हासिल करने व सागर सिंह को वुशु प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर नकद पुरस्कार से सम्मानित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर