सीएसजेएमयू से मैटेरियल साइन्स एण्ड मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में बीटेक करने का मौका

कानपुर, 29 जून (हि.स.)। आईआईटी और जेईई में असफल छात्रों को छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) कानपुर बीटेक करने का अवसर प्रदान कर रहा है। यहां पर मैटेरियल साइन्स एण्ड मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग के चार वर्षीय बी.टेक कार्यक्रम में सीधे प्रवेश हो रहा है।

मीडिया प्रभारी डॉ. विशाल शर्मा ने शनिवार को बताया कि एआईसीटीई की ओर से इस कोर्स के लिए 30 सीटें आवंटित की गई हैं। यह कोर्स में छात्रों को प्रतिष्ठित धातुकर्म उद्योगों जैसे अयस्क उपचार संयंत्रों, इस्पात उद्योग, खनिज प्रसंस्करण संयंत्रों, खनन फर्मों, ऑटोमोबाइल फर्मों, रिफाइनरियों, अनुसंधान प्रयोगशालाओं आदि में काम करने में सक्षम बनाता है।

धातुकर्म इंजीनियरों को सेल, भेल, गेल, डीआरडीओ, आईओसीएल, जेएसडब्ल्यू, जेएनएआरडीडीसी आदि जैसी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में नौकरी के अवसर मिलते है। इन्हें सार्वजनिक और सरकारी क्षेत्रों के विभिन्न अनुसंधान संगठनों में भी स्थान मिलता है। मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग के तहत सृजित नौकरियां इस स्ट्रीम में प्रति वर्ष स्नातक होने वाले छात्रों की तुलना में बहुत अधिक हैं। यही कारण है कि छात्रों को शत प्रतिशत प्लेसमेंट मिलता है। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए छात्रों को न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ अनिवार्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित के साथ इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना चाहिए। प्रवेश के लिए छात्रों को सीएसजेएम विश्वविद्यालय के समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। अधिक जानकारी के लिए छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट (www.csjmu.ac.in) पर जा सकते हैं या विभाग समन्वयक डॉ. वी.के. कश्यप से संपर्क कर सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

   

सम्बंधित खबर