कंपकंपी से छुटकारा पाने को गर्म कपड़ों का धंधा गुलजार

तिब्बत के दुकानदारों ने सजाया बाजार, खरीदारों की उमड़ी भीड़

हमीरपुर, 03 जनवरी (हि.स.)। ठिठुरन भरी सर्दी से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त है। वहीं सर्दी का सितम लगातार जारी है। बुधवार को बढ़ रही गलन से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े खरीदने को विवश हैं। इससे गर्म कपड़ों का बाजार भी तेज हो गया है। इनदिनों शोरूम के साथ ही फुटपाथ पर सजी गर्म कपड़ों की दुकानों पर भी अच्छी खासी भीड़ देखी जा रही है। बाजार में ऊनी कपड़े, जैकेट, स्वेटर, दस्ताने, टोपी, मफलर, मौजे आदि की मांग बढ़ी है। तो वहीं कंबल, शाल की भी बिक्री में इजाफा हुआ है। इससे दुकानदारों के चेहरे की रौनक लौट आई है।

अंग्रेजी नववर्ष के आगाज होने के पश्चात ही सभी गर्म कपड़ों के कारोबारियों के चेहरे खिल उठे थे। पहले गर्म कपड़ों का बाजार काफी ठंडा रहा। सर्दी कम होने के कारण लोगों का गर्म कपड़ों की खरीदारी पर कोई ध्यान नहीं था, लेकिन इन दिनों गलन भरी ठंड ने गर्म कपड़े खरीदने पर सभी को मजबूर कर दिया है। लोग सर्दी से बचने के लिए जैकेट, स्वेटर, मफलर, टोपी, शॉल के साथ-साथ घर के लिए कंबल, रजाई की खरीदारी भी कर रहे हैं। जिससे गर्म कपड़ों के बाजार में अच्छा उछाल आया है।

ब्लोअर, गीजर, हीटर की भी बढ़ी मांग

गर्म कपड़ों के साथ ब्लोवर, गीजर, हीटर की भी मांग बढ़ी है। सर्दी के बढ़ते सितम के आगे लोग किसी तरह अपने आप को गर्म रखना चाह रहे हैं। इससे इन इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों की बिक्री में भी तेजी आई है। इलेक्ट्रिक सामानों के विक्रेता ज्ञान गुप्ता (भगत) ने बताया कि बीते पंद्रह दिनों से हीटर और ब्लोअर की बिक्री बढ़ी है। इनमें कम कीमत वाले हीटर, ब्लोअर की ज्यादा डिमांड है।

इस बार भी लगा तिब्बती बाजार

अंग्रेजी नववर्ष शुरू होने से पूर्व ही तिब्बती लोगों ने मुख्यालय पहुंचकर गर्म कपड़ों का बाजार सजा दिया है। इस बार तिब्बती लोगों के साथ स्थानीय लोगों ने भी इनके साथ गर्म कपड़ों का बाजार लगाया है। जिससे पुलिस परेड व प्रधान डाकघर के बाहर इनका बाजार गुलजार है। इनके बाजार में खरीदारों की जबरदस्त भीड़ है। तमाम वैरायटी मिलने की वजह से इनके कपड़ों का आकर्षण ही अलग है। स्थानीय लोगों का मानना है कि तिब्बती बाजार में अच्छे और वैरायटी के गर्म कपड़े मिलते हैं, जो बाजारों में लगी दुकानों से काफी सस्ते होते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज/राजेश

   

सम्बंधित खबर