पंचायत जगतपुर में वीबीएसवाई सह ब्लॉक दिवस कार्यक्रम आयोजित

कठुआ 10 जनवरी (हि.स.)। जिला कठुआ प्रशासन जारी विकसित भारत संकल्प यात्रा के हिस्से के रूप में ब्लॉक कीड़ियां गंडियाल के पंचायत जगतपुर में पहुंचा जिसमें डीसी कठुआ राकेश मिन्हास, डीडीसी सदस्य डॉ श्वेता के अलावा अन्य पीआरआई सहित प्रमुख अधिकारियों की भारी भागीदारी देखी गई।

इस कार्यक्रम में ब्लॉक दिवस की कार्यवाही भी प्रदर्शित की गई और समुदाय को अपनी समस्याओं को व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान किया गया, जिनमें से कई को तुरंत मौके पर ही संबोधित किया गया। जनता और सरकारी अधिकारियों के बीच सीधे संवाद को सुविधाजनक बनाने, पारदर्शिता और दक्षता की भावना को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न विभागीय स्टॉल लगाए गए। विकसित भारत रथ ने उपस्थित लोगों को बहुमूल्य जानकारी प्रसारित करने और ऑन-द-स्पॉट सेवाएं प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उजागर किए गए मुद्दों को धैर्यपूर्वक सुनने के बाद डीसी कठुआ ने संबंधित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर समाधान करने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रशासन को दरवाजे तक लाकर नागरिकों को सशक्त बनाने में ऐसी पहल के महत्व को भी रेखांकित किया। उन्होंने मौजूदा विकसित भारत संकल्प यात्रा में सक्रिय नागरिक भागीदारी की आवश्यकता पर जोर दिया और ब्लॉक दिवस की कार्यवाही के दौरान वास्तविक मुद्दों और मांगों को उठाने में पीआरआई की भूमिका की सराहना की।

इससे पहले डीडीसी सदस्य श्वेता ने सभा को संबोधित करते हुए जनता से चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा द्वारा प्रस्तुत अवसरों का लाभ उठाने का आग्रह किया। उन्होंने 2047 तक विकसित भारत के दृष्टिकोण को साकार करने में सामूहिक प्रयासों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने नागरिकों को प्रगति और समृद्धि के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देने के लिए उपलब्ध विभिन्न कार्यक्रमों और सेवाओं के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया। जगतपुर पंचायत की मांगों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने पीएमएवाई और कृषि योजनाओं के तहत अधिक लाभार्थियों को शामिल करने को कहा। उन्होंने कंडी बेल्ट में पीने के पानी की कमी के अलावा सड़क किनारे जलजमाव की समस्या समेत स्थानीय लोगों की समस्याओं को भी सामने रखा और मतांडी तक सड़क संपर्क की मांग की। कार्यवाही के दौरान जल संकट के संबंध में संबंधितों को दिशा-निर्देश दिये गये।

डीसी ने एक्सईएन पीएचई को आवश्यक व्यवस्था करने और खराब हैंडपंपों की मरम्मत कराने का निर्देश दिया। मटांडी की सड़क के संबंध में डीसी ने एक्सईएन पीडब्ल्यूडी को काम में तेजी लाने का निर्देश दिया। कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं की संतृप्ति प्राप्त करने के मुद्दे पर डीसी ने सीएओ कठुआ को क्षेत्र के सभी पात्रों की उचित सहायता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। बाद में डीसी ने आयुष्मान कार्ड, केसीसी कार्ड और पीएमईजीपी के स्वीकृत पत्र वितरित किये। इस कार्यक्रम में वीबीएसवाई के मेरी कहानी मेरी जुबानी खंड के तहत जीवन बदलने वाली कहानियां सुनाने वाले विभिन्न लाभार्थियों की सफलता की कहानियां भी सामने आईं।

उल्लेखनीय है कि जैसे-जैसे विकसित भारत संकल्प यात्रा आगे बढ़ रही है, यह अनुमान लगाया गया है कि इस तरह के आयोजन उन समुदायों पर स्थायी प्रभाव छोड़ेंगे जो एक जीवंत और विकसित भारत की प्राप्ति में योगदान देंगे। पीओ आईसीडीएस कठुआ, सीपीओ कठुआ, एसीडी कठुआ, डीपीओ कठुआ और अन्य जिला और क्षेत्रीय अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन/बलवान

   

सम्बंधित खबर