बंद कमरे में हीटर व ब्लोअर जलाना खतरनाक, हो सकती है मौत

मीरजापुर, 13 जनवरी (हि.स.)। जिला विज्ञान क्लब की ओर से शनिवार को ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिला समन्वयक सुशील कुमार पांडेय ने ठंड से बचने के लिए हीटर,ब्लोअर,अंगीठी का सुरक्षित प्रयोग कर स्वस्थ्य रहने की सलाह दी। कहाकि कमरे में वेंटिलेशन (रोशनदान) नहीं है तो अंगीठी,हीटर और ब्लोअर जलाना खतरनाक हो सकता है,मौत भी हो सकती है।

जिला समन्वयक ने बताया कि हीटर,ब्लोअर रात भर बंद कमरे में जलने से कमरे में आक्सीजन और नमी कम हो जाती है। इसके लिए कमरे में एक बाल्टी पानी या गीले कपड़े टांग दें, जिससे कमरे में नमी बनी रहे। इसके अलावा बंद कमरे में बोरसी या अंगीठी जलाकर कभी न सोएं। कमरे में कार्बन मोनो आक्साइड का स्तर बढ़ जाने से परेशानी बढ़ेगी। इससे सांस फूलने, दम घुटने की संभावना रहती है। मौत भी हो सकती है।

विशेषज्ञ डा.एके सिंह ने कहा कि ठंड में चिकनाई युक्त भोजन से परहेज करें। सादा एवं गर्म भोजन करें। शरीर में पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन की आशंका बढ़ जाती है। ठंड में शारीरिक श्रम कम होने से शुगर स्तर भी बढ़ जाता है। ठंड में बीपी,शुगर,गठिया,दिल की बीमारी वाले लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। हार्ट अटैक,ब्रेन स्ट्रोक की भी संभावना बढ़ जाती है। इम्युनिटी कम होने के कारण बुजुर्ग एवं बच्चे सावधानी बरतें। कोल्ड एक्सपोजर लगने का खतरा अधिक रहता है।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/राजेश

   

सम्बंधित खबर