विद्यालयों और आंगनबाड़ीं केंद्रों का लगातार निरीक्षण करें जन प्रतिनिधि: मसीह गुड़िया

खूंटी, 17 जनवरी (हि.स.)। झारखंड शिक्षा परियोजना, खूंटी द्वारा मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय(कन्या) खूंटी के सभागार में बुधवार को जिला स्तरीय मुखिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में नई शिक्षा नीति के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही विद्यालयों में पांच से 18 आयु वर्ग के बच्चों का नामांकन, ठहराव एवं 12वीं तक की शिक्षा को पूर्ण कराने में ग्रामीण जन प्रतिनिधियों की जिम्मेवारी के संबंध विस्तृत परिचर्चा का आयोजन किया गया।

कार्यशाला का उद्धाटन खूंटी जिला परिषद के अध्यक्ष मसीह गुड़िया, उप विकास आयुक्त नीतीश कुमार सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ अतुल कुमार चौबे, जिला शिक्षा अधीक्षक प्रवीण कुमार सहित अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर किया। मौके पर विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जिज्ञासा चौट बोट तथा डीजी-साथ (झारखंड) लांच किया गया। कार्यशाला में जिला परिषद अध्यक्ष ने कहा कि मानव जीवन में शिक्षा का सबसे अधिक महत्व है।

उन्होंने कहा कि सभी जनप्रतिनिधि गांव और समाज से जुड़े होते हैं। जनप्रतिनिधियों को अपने क्षेत्र के विद्यालयों और आंगनबाड़ी केन्द्रों की अद्यतन स्थिति से अवगत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों को बेहतर कैसे बनाया जाय, इसकी सोच रखने की आवश्यकता है। उन्होंने पंचायत स्तर पर योजनाओं के चयन में विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों के विकास से संबंधित योजनाओं को प्राथमिकता देने की अपील की। उन्होंने गांव के अभिभावकों को बच्चों की शिक्षा के प्रति जागरूक करने की अपील करते हुए कहा कि गांव में बच्चे नशापान की ओर अग्रसर हो रहे है, जो चिंता का विषय हैं, इसे लेकर क्षेत्र में लोगों को जागरूक करें। उप विकास आयुक्त ने कहा कि किसी भी योजना को धरातल पर उतारने में जनप्रतिधियों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।

उन्होंने शिक्षा के विकास में मुखिया की भूमिका की चर्चा करते हुए कहा कि विद्यालयों में पठन-पाठन कार्य, आधार संरचना सहित अन्य व्यवस्थाओं पर घ्यान देना मुखियाओं की भी जिम्मेवारी है। उन्होंने कहा कि मुखिया को चाहिए कि वैसी योजनाओं का चयन करें जिनका लाभ समाज के लागों को लंबे समय तक प्राप्त हो सके। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा नई शिक्षा नीति 2020 के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर