राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह : सजने लगे शहर के मंदिर, बाजारों में होने लगी लाइटिंग

जोधपुर, 19 जनवरी (हि.स.)। अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे शहर में उत्साह है। इस दिन सभी मंदिरों में विशेष धार्मिक आयोजन होंगे। इसके लिए मंदिरों व चौराहों पर आकर्षक सजावट की जा रही है।

अयोध्या में भगवान श्रीराम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को दीपावली के रूप में मनाने के लिए हिन्दू सेवा मण्डल जोधपुर की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन 22 जनवरी को घंटाघर प्रांगण में किया जाएगा।

संगठन के महामंत्री विष्णुचन्द्र प्रजापत ने बताया कि कार्यक्रम को भव्य रूप से मनाने के लिए कार्यकारिणी की बैठक प्रधान महेश कुमार जाजडा की अध्यक्षता में हुई। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान रामचरित मानस की चौपाइयों पर आधारित भजन गायन प्रतियोगिता, भगवान राम के भजनों पर नृत्य प्रतियोगिता तथा 10 वर्ष तक के बालक बालिकाओं के लिए फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में प्रतिभागी भगवान श्रीराम की वेशभूषा में भाग ले सकेंगे। इसके बाद घंटाघर के प्रांगण में सायं 6.15 बजे अतिथियों की ओर से भगवान श्रीराम के समक्ष 1111 दीपक से महाआरती की जाएगी। रात्रि के समय संगीतमय सुंदर पाठ का आयोजित होगा। वहीं 251 किलो बूंदी के लड्डू का भगवान को भोग लगाकर आम जन को प्रसाद वितरण किए जाने के साथ भव्य आतिशबाजी की जाएगी।

रातानाडा स्थित श्री कृष्ण मंदिर में पुजारी हरिभाई गोस्वामी के सानिध्य में एवं श्री कृष्ण मंदिर ट्रस्ट व महिला मंडली के सौजन्य से दो दिवसीय श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन होगा जिसमें मंदिर परिसर में रंगोली एवं 5100 दीपक लगाए जाएंगे।

वहीं गोल बिल्डिंग स्थित जबरेश्वर महादेव मंदिर में भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया है। यहां मन्दिर परिसर को रंग बिरंगी रोशनी से सजाकर दीपोत्सव मनाया गया। जबरेश्वर महादेव मन्दिर महिला सत्संग मण्डल की ओर से 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन भजन संध्या के आयोजन के साथ श्रीराम के जीवन चरित्र से जुड़ी संजीव झांकियां सजाई जाएगी। इस दिन मन्दिर परिसर में 151 दीपक जला कर दीपावली उत्सव भी मनाया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर