(अपडेट) खोडलधाम कैंसर अस्पताल के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री ने किया भूमि पूजन

-निरोगी, समृद्ध, सुखी समाज का निर्माण रामराज की ओर प्रयाण: भूपेन्द्र पटेल

-अमरेली गांव में सर्वसमाज के लिए लाभ बनेगा आधुनिक कैंसर अस्पताल

- कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

राजकोट, 21 जनवरी (हि.स.)। राजकोट जिले में कागवड से श्री खोडलधाम कैंसर अस्पताल तथा अनुसंधान केन्द्र के निर्माण कार्य का भूमि पूजन रविवार को मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने किया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी वर्चुअली जुड़े।

सातवें पाटोत्सव के अवसर पर खोडलधाम की पवित्र भूमि व राजकोट में पडधरी तहसील के अमरेली में निर्मित होने वाले कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र का भूमिपूजन करने के बाद मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि समाजसेवा के लिए धन माताजी के आशीर्वाद के रूप में मिल रही है। जब ईश्वरीय सहायता मिलती है, तब ऐसा ही भव्य आयोजन होता है। पटेल ने कहा कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर में 22 जनवरी सोमवार को भगवान रामलला विराजमान होने जा रहे हैं। इसकी पूर्व संध्या पर आदिशक्ति तथा राष्ट्रभक्ति के संगम समान खोडलधाम में इस अनूठे अवसर का साक्षी बनने का अवसर मिला है। खोडलधाम गुजरात का एकमात्र ऐसा मंदिर है, जिसके प्रवेश द्वार पर प्रतिदिन राष्ट्र ध्वज फहराया जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि खोडलधाम ने विभिन्न सेवाभावी कार्यों के माध्यम से ‘जनसेवा ही प्रभुसेवा’ का ध्येय सार्थक किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि निरोगी, समृद्ध, सुखी समाज का निर्माण रामराज्य की ओर प्रयाण है।

भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रभु श्रीराम के अयोध्या स्थित मंदिर में विराजमान होने पर सोमवार को देशभर में दीपावली जैसा माहौल होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राम के मूल्य, सेवा, संस्कार, शासन एवं न्याय समग्र देश में सर्वत्र व्याप्त हों, ऐसी हमारी अभिलाषा है। यह अभिलाषा पूर्ण करने में आदिशक्ति मां खोडल सभी को सदा सहायरूप बनें, ऐसी प्रार्थना करता हूं। इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने खोडलधाम मंदिर में मां खोडल के दर्शन किए और राज्य के सर्वांगीण विकास एवं नागरिकों की सुख-समृद्धि तथा प्रगति के लिए प्रार्थना की।

स्वास्थ्य संस्थान भारत के विकास में निर्णायक सिद्ध होगा: मांडविया

इस मौके पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुखभाई मांडविया ने कहा कि जीवन शैली तथा व्यसन से फैलने वाले कैंसर के रोग के निवारण के लिए बनने वाला यह अस्पताल भारत के विकास में निर्णायक सिद्ध होगा। कैंसर जैसे रोग का उत्तम उपचार किफायती दर पर इलाज मुहैया कराने के लिए खोडलधाम संस्था का यह सराहनीय प्रयास है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि शिक्षा, संस्कृति, समाज, स्वास्थ्य आदि विकास के लिए कार्यरत खोडलधाम सर्व समाज के लिए ऐसी परियोजनाएँ लागू करता है और सभी के सहयोग से कार्य करने की संस्कृति को उजागर करता है, जो समग्र समाज के लिए उपकारी सिद्ध होगा।

राज्य के कृषि मंत्री राघवजीभाई पटेल ने खोडलधाम संस्था के संस्थापक नरेशभाई पटेल को समग्र पाटीदार समाज के सर्वांगीण विकास के लिए अभिनंदन करते हुए कहा कि यह अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल तथा अनुसंधान केन्द्र समाज की सर्व प्रकार से सेवा करने के संस्था के आशय को पूर्ण करेगा। खोडलधाम ट्रस्ट के संस्थापक नरेशभाई पटेल ने सर्वसमाज के लिए 42 एकड़ में निर्मित होने वाले कैंसर अस्पताल तथा अनुसंधान केन्द्र के लिए सहयोग देने वाले सभी लोगों का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुखभाई मांडविया काे समाज रत्न पुरस्कार से विशिष्ट रूप से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में राज्य के जलापूर्ति, नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता सुरक्षा मामलों के मंत्री कुंवरजीभाई बावळिया, महिला एवं बाल कल्याण मंत्री भानूबेन बाबरिया, विधानसभा के उप सचेतक कौशिकभाई वेकरिया, सांसद रमेशभाई धडुक, मोहनभाई कुंडारिया व नारणभाई काछडिया, विधायक समेत सामाजिक अग्रणी, खोडलधाम ट्रस्ट के ट्रस्टीगण, सम्बद्ध विभागों के अधिकारी और बड़ी संख्या में पटेल समाज के लोग उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि राजकोट जिले के अमरेली गांव में लगभग 42.5 एकड़ जमीन पर खोडलधाम ट्रस्ट सर्व समाज के लिए श्री खोडलधाम कैंसर अस्पताल तथा अनुसंधान के केन्द्र का निर्माण करवा रहा है। लगभग 20 माह में इस अस्पताल को शुरू कर देने की योजना है।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिनोद/सुनील

   

सम्बंधित खबर