प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व गोशाला का शुभारंभ, गोबर प्लांट भी शुरू

-चेयरमैन व भाजपा के नेताओं ने गौवंश को खिलाया गुड़ और चना

-सात सालों से निर्माणाधीन कान्हा गोशाला में खर्च हो गए 1.54 करोड़ रुपये

हमीरपुर, 21 जनवरी (हि.स.)। कुरारा कस्बे के वार्ड एक में रविवार को वर्ष 2016-2017 से निर्माणाधीन कान्हा गौशाला व गौआश्रय स्थल का जिलाध्यक्ष व चेयरमैन ने हवन पूजन के बाद फीता काटकर शुभारंभ किया।

कुरारा कस्बे के वार्ड-1 में स्थापित कान्हा गौशाला को 7500 वर्ग मीटर में 154.40 लाख की लागत से बनाया गया है। इसमें करीब एक सैकड़ा से अधिक गौमाताओं के लिए टीनशेड व विचरण हेतु भारी मैदान की व्यवस्था भी है।

वहीं गौशाला में पक्की बिल्डिंग में गौशाला स्टाॅफ के लिए क्वाटर, शौचालय, स्नानागार आदि की व्यवस्था के साथ गौमाताओं के गोबर से निकलने वाली गैस के लिए गोबर प्लांट भी स्थापित किया गया है। वहीं गौशाला को रात में भी जगमग करने के लिए 6 केवीए का सोलर प्लांट भी लगाया गया है। पक्की बिल्फिंग में भूसा भरने सहित सबमर्सिबल आदि की पूरी व्यवस्था की गई है। वहीं दूसरी तरफ उन गायों के लिए व्यवस्था की गई है जो शारीरिक रूप से कमजोर है। गौशाला में पशु चिकित्सक के लिए भी कक्ष का निर्माण कराया गया है। गौशाला का शुभारंभ हवन पूजन के बाद फीता काटकर जय श्रीराम के नारे के साथ हुआ।

नगर पंचायत की चेयरमैन आशारानी कबीर ने बताया कि इस गौशाला के शुभारंभ के बाद अब कस्बे के गौआश्रय स्थल में मौजूद अन्ना गौवंशो को यहां स्थानांतरित कर भौली रोड में संचालित हो रही गौशाला में बच्चों के खेलने का मैदान व पार्क की स्थापना की जाएगी।

इस अवसर पर ब्लाॅक प्रमुख आशीष पालीवाल, अपर जिलाधिकारी न्यायिक डॉ. नागेंद्र नाथ यादव, सदर एसडीएम पवन पाठक, प्रतिनिधि राज्यसभा सांसद अशोक तिवारी, जिलाध्यक्ष सुनील पाठक, अधिशाषी अधिकारी राजकुमार गुप्ता सहित कस्बे के सभासद अवधेश गुप्ता आदि मौजूद रहे। चेयरमैन आशारानी कबीर ने सभी का आभार व्यक्त किया।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज/राजेश

   

सम्बंधित खबर