एसएमवीडीयू ने एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम का आयोजन किया

जम्मू, 22 जनवरी (हि.स.) । एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) पहल के हिस्से के रूप में, श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय कटरा समुद्री शिक्षा और प्रशिक्षण अकादमी (एएमईटी) चेन्नई, तमिलनाडु के छात्रों की मेजबानी कर रहा है जो आजादी का अमृत महोत्सव के तहत छात्र विनिमय कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। उनके प्रवास के लिए, विश्वविद्यालय ने शाही महलों, संग्रहालयों और मंदिरों की यात्रा का आयोजन किया है जो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर की ऐतिहासिक संस्कृति से अवगत कराते हैं। उन्हें जम्मू में विभिन्न ट्रेक पर अपने रास्ते तलाने और पहाड़ों की कहानियाँ सुनने का मौका मिलेगा।

उद्घाटन सत्र में सम्मानित अतिथियों, डॉ. एन.आर. रामकुमार (नोडल अधिकारी, एएमईटी, ईबीएसबी) और डॉ. कृष्णा एस, दोनों संकाय सदस्य ने भाग लिया। एसएमवीडीयू के नोडल अधिकारी सुमंत एस. शर्मा ने सौहार्द की भावना को बढ़ावा देते हुए एएमईटी टीम का स्वागत किया। 25 छात्रों और दो संकाय सदस्यों वाले एएमईटी प्रतिनिधिमंडल ने पहले दिन शिव खोरी के पवित्र मंदिर की समृद्ध यात्रा शुरू की।

इस तरह की पहल विविध पृष्ठभूमि के छात्रों के बीच एकता और समझ को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। टीम अन्य स्थानों जैसे देवी पिंडी, पटनीटॉप, हरि निवास पैलेस, बाहु किला, मानसर आदि का दौरा कर रही है और अंत में श्री माता वैष्णो देवी कटरा के पवित्र तीर्थस्थल का दौरा कर रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर