खनन विभाग कठुआ ने अवैध खनन में लिप्त 23 वाहनों को किया जब्त

कठुआ 23 जनवरी (हि.स.)। जिला खनिज अधिकारी कठुआ राजिंदर सिंह के नेतृत्व में खनन विभाग की टीम ने अवैध खनन के खिलाफ जिले के विभिन्न स्थानों पर अभियान चलाया।

इस दौरान अवैध खनन एवं परिवहन में शामिल कच्चे और तैयार खनिज ले जाने वाले कुल 23 वाहनों को जब्त किया गया, जिनमें 05 डंपर, 08 पंजाब आधारित भारी ट्रक और 10 ट्रैक्टर ट्रॉली शामिल हैं। इसके अलावा पंजाब की ओर जाने वाले 12 और वाहनों को ई-चालान और जीएसटी बिलों के अनुसार क्षमता से अधिक लोड किए गए खनिज की माप के बाद मौके पर ही दंडित किया गया। दिन रात की कार्रवाई के दौरान जिले के लखनपुर टोल पोस्ट पर 07, तरफ तजवाल पर 05, भागथली में 02, तरना नाला पर 06 और राजबाग बसंतपुर इलाकों में एक-एक वाहन जब्त किए गए, इसके अलावा लखनपुर इलाकों में सभी 12 वाहनों को दंडित किया गया।

जिला खनिज अधिकारी ने बताया कि कार्रवाई एमएमडीआर अधिनियम 1957 और एसआरओ-105 2016 के अनुसार शुरू की गई है, जिसमें अवैध परिवहन और अवैध खनन गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए अधिकारियों को शक्तियां सौंपी गई हैं। उपायुक्त कठुआ डॉ. राकेश मिन्हास ने पहले ही भूविज्ञान और खनन विभाग को निर्देश दिया है कि बिना ई-चालान और यहां तक कि अन्य निर्धारित दस्तावेजों के बिना खनिज से भरे किसी भी वाहन या डंपर को अनुमति न दी जाए। सभी वाहनों को जब्ती के बाद भूतत्व एवं खनन विभाग द्वारा जुर्माना वसूलने तक पुलिस को सौंप दिया गया।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन//बलवान

   

सम्बंधित खबर