महात्मा गांधी की 76वीं पुण्य तिथि पर व्याख्यान आयोजित

कठुआ 30 जनवरी (हि.स.)। राजकीय डिग्री कॉलेज कठुआ के इतिहास विभाग ने महात्मा गांधी की 76वीं पुण्य तिथि मनाई। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में महात्मा गांधी के जीवन एवं उनके योगदान पर एक व्याख्यान का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत जीडीसी कठुआ के इतिहास विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मनमोहन सिंह द्वारा औपचारिक स्वागत भाषण के साथ की गई। इस अवसर पर प्रोफेसर राम सिंह शिक्षा विभाग के अध्यक्ष और समन्वयक इग्नू मुख्य संसाधन व्यक्ति थे। उन्होंने अपने विचार व्यक्त किये और राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में महात्मा गांधी जी की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने शैक्षिक क्षेत्र में महात्मा गांधी जी के विचारों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कैसे गांधी जी के सत्य और अहिंसा जैसे राजनीतिक हथियार अंग्रेजों के हाथों से आजादी हासिल करने में काम आए। उन्होंने गांधी जी के स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन जैसे चंपारण सत्याग्रह, अहमदाबाद मिल हड़ताल, असहयोग आंदोलन, दांडी मार्च, सविनय अवज्ञा आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन पर भी प्रकाश डाला।

इस अवसर पर इतिहास विभाग के विद्यार्थियों ने भी अपने विचार व्यक्त किये और महात्मा गांधी जी के योगदान को याद करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। अपने विचार व्यक्त करने वाले प्रतिभागियों में मानसी शर्मा, जाहिरा, सुनिदी डोगरा, किरण शर्मा और सयम जसरोटिया शामिल थे। इतिहास विभाग के पंद्रह विद्यार्थियों ने अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर अपनी गरिमामयी उपस्थिति से समारोह की शोभा बढ़ाने वाले संकाय सदस्यों में गणित विभाग के प्रमुख डॉ. कुलबीर सिंह, डॉ. खालिद शाह और बलजीत कौर शामिल थे। यह दिन राष्ट्र के प्रति महात्मा गांधी जी की अदम्य भावना और निस्वार्थ सेवा को सम्मान देने और याद करने के लिए मनाया जाता है। कार्यक्रम का आयोजन प्रिंसिपल प्रोफेसर सीमा मीर के संरक्षण और इतिहास विभागाध्यक्ष जीडीसी कठुआ की देखरेख में किया गया।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन/बलवान

   

सम्बंधित खबर