खानकाह-ए-पीर शाह दमड़िया ने कुरान-ए-पाक प्रतियोगिता आयोजित की

संबोधित करते अतिथि

भागलपुर, 31 जनवरी (हि.स.)। खानकाह-ए-पीर शाह दमड़िया के तत्वावधान में बुधवार को भागलपुर के खलीफाबाग स्थित शाह मार्केट में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के मकसद से एक दिवसीय कुरान-ए-पाक प्रतियोगिता का आयोजन बुधवार को किया गया।

विश्वस्तरीय धर्मगुरु जनाब सैयद सलमान हुसैनी नदवी ने खानकाह द्वारा आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आज दुनिया भर में अन्याय- अत्याचार और जुल्म के साथ-साथ पाप और भ्रष्टाचार बुरी तरह से फैल चुका है। जिसके कारण सारी मानवता कराह रही है। ऐसे में जरूरत है कि कुरान-ए- पाक और इश्वरीय ग्रंथ से रोशनी और मार्गदर्शन हासिल किये जाएं। क्योंकि कुरान-ए-पाक अल्लाह की आखिरी किताब है और ईश्वर का अंतिम ग्रंथ। जो ईश्वर के अंतिम संदेष्टा हजरत मोहम्मद साहब पर खुदा ने मानवता के कल्याण के लिए और इंसानियत की हिदायत और रहनुमाई के लिए अवरित की है।

उन्होंने कहा कि कुरान में सामाजिक न्याय का बुनियादी पैगाम दिया गया है और स्पष्ट रुप से बताया गया है कि जालिम अपना रिश्तेदार भी हो तो उसके खिलाफ आवाज उठानी है। मजलूम किसी भी जाति-धर्म का हो, उसका साथ देना है। सैयद सलमान हुसैनी नदवी ने कहा कि आज समाज में नौजवान नशा और बुरी चीजों के इस कदर आदि हो चुके हैं कि उन्हें अपने परिवार की बात भी समझ में नहीं आती। बुरी आदतों के कारण वे बड़े बुजुर्गों का सम्मान करना तक भूल चुके हैं। ऐसी हालात में बुद्धिजीवियों के साथ धर्म-गुरुओं और समाज सुधारकों को नए नस्ल को अच्छी तरबीयत और अच्छे अखलाक बनाने के लिए भरपूर काम करने की जरूरत है। इस प्रतियोगिता में बिहार-झारखंड से 50 से अधिक मदरसों के बच्चों ने हिस्सा लिया।

आयोजित प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पाने वाले को खानकाह-ए-पीर शाह दमड़िया की ओर से 25 हजार की राशि और प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। वहीं दूसरे स्थान पाने वाले को 15 हजार और तीसरे स्थान वाले को 10 हजार राशि के साथ प्रमाण-पत्र दिये गए। इसके साथ ही प्रतियोगिता में शरीक होने वाले अन्य सभी छात्रों को बैग व प्रमाण- पत्र देकर उनका हौंसला-आफजाई किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/बिजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर