जनप्रतिनिधियों को दिलाई गई बाल विवाह मुक्त पंचायत की शपथ

खूंटी, 7 फ़रवरी (हि.स.)। जिला प्रशासन, झारखंड महिला उत्थान खूंटी एवं कैलाश सत्यार्थी चाइल्ड फाउंडेशन के सहयोग से जिले में बाल विवाह मुक्त समाज के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। शिक्षा से वंचित बच्चों को चिह्नित कर उनका स्कूल में दाखिला कराने, वंचित परिवारों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने, बाल विवाह को रोकने के लिये पंचायत प्रतिनिधियों की जवाबदेही सुनिश्चित करने और बाल विवाह मुक्त पंचायत का निर्माण करने के उद्देश्य से चलाए जा रहे इस विशेष अभियान के क्रम में बुधवार को अड़की में प्रखंड स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड प्रमुख, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी मेवीस मुंडू ने कहा कि यह अभियान जनहित के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा।

जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी अल्ताफ खान ने बताया कि किसी भी ग्राम पंचायत में बाल विवाह, बाल श्रम अथवा बाल योैन शोषण की घटनाएं होती है, तो आप टोल फ्री नम्बर 112 पर शिकायत कर सकते हैं। शिकायत करने वालों का नाम गुप्त रखा जाएगा। सीनी संस्था के जिला समन्वयक कुमार सौरभ ने बाल विवाह, बालश्रम और बाल यौन शोषण से संबंधित समस्याओं के समाधान में सभी के सहयोग को जरूरी बताया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर