समय पर हर छोटी से छोटी वस्तु की अपनी भूमिकाः मनीषा

हरिद्वार, 10 फ़रवरी (हि.स.)। भारतीय रेडक्रॉस समिति हरियाणा, चंडीगढ़ के छह दिवसीय शिविर के चौथे दिन की शुरुआत योगा सेशन से हुई। प्रथम सत्र में मनीषा पायल एवरेस्ट अचीवर ने दिमाग को तनाव से बाहर कैसे निकाले विषय पर अपने विचार सांझा किये।

मनीषा पायल ने कहा कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए धीरे-धीरे क्रमानुसार कदम बढ़ाएंगे तो उससे राह आसान हो जाएगी। कैम्प निदेशक रोहित शर्मा ने प्रतिभागियों को आपदा में युवाओं के योगदान विषय पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि आपदा के समय हर छोटी-छोटी चीज अपना महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। उन्होंने प्रतिभागियों से नैतिक मूल्यों पर अपने विचार सांझे किये। रमेश चौधरी स्टेट ट्रेनिंग सुपरवाइजर द्वारा हृदय गति रुकने, खून बहना, बेहोशी, मिर्गी का दौरा आदि विषयों की बेसिक फर्स्ट ऐड की महत्वपूर्ण जानकारी सांझा की। उन्होंने कहा कि यदि दुर्घटना के समय व्यक्ति को समय पर प्राथमिक सहायता दी जाए तो उसे व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है।

रोहित शर्मा कैम्प निदेशक ने रैली को रैड क्रॉस की झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। उन्होंने कहा कि इस रैली का उद्देश्य आम लोगों को गंगा की सफाई व आम स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है। रैली नंगली बेला आश्रम से शुरू होकर हरकी पौड़ी पर पहुंचकर समाप्त हुई। इस अवसर पर उत्तराखण्ड रेडक्रॉस के प्रतिनिधि ओमप्रकाश भी उपस्थित रहे। संचालन रिसोर्स पर्सन व सेवा निवृत्त सहायक सचिव सुरेंद्र श्योराण व अंजू शर्मा ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर