प्रेरणा पुरी ने लम्बेरी में जनता दरबार लगाया

पिछले पांच जनता दरबारों में 164 का निपटारा

नौशहरा / स्टेट समाचार 
 नौशहरा।  सार्वजनिक मुद्दों को संबोधित करने के प्रयास में, सूचना प्रौद्योगिकी आयुक्त सचिव प्रेरणा पुरी ने उपायुक्त ओम प्रकाश भगत के साथ आज राजौरी जिले के लम्बेरी ब्लॉक में एक व्यापक जनता दरबार का आयोजन किया।  इस कार्यक्रम में पीआरआई प्रतिनिधियों और स्थानीय लोगों ने भाग लिया, जिसमें सडक़ निर्माण, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करना, कर्मचारियों की कमी, पानी की कमी, पुराने हैंडपंपों की मरम्मत, जल आपूर्ति योजनाओं के इलेक्ट्रोमैकेनिकल घटकों का समय पर सुधार, जीएचएसएस लैंबेरी में एक उर्दू शिक्षक की नियुक्ति सहित कई मुद्दे दर्ज किए गए।  , पीएमएवाई के तहत लंबित किश्तों में तेजी लाना, जीएचएसएस लाम्बेरी पर काम फिर से शुरू करना, डंडानी की ओर जाने वाली सडक़ की जर्जर स्थिति, लाम्बेरी में एक पशु चिकित्सा केंद्र की मंजूरी, आंतरिक सडक़ों पर उचित जल निकासी व्यवस्था, विकलांग व्यक्तियों के लिए बढ़ी हुई पेंशन, गारन में इंटरनेट कनेक्टिविटी में सुधार,  एचएस गारन में कर्मचारियों की कमी से निपटना, लाम्बेरी से गारन तक सडक़ का निर्माण और राजल से गारन रोड को ब्लैकटॉप करना, गारन में एक बैंक शाखा खोलना और डब्बर बगनोटी पुल पर काम शुरू करना।
 आयुक्त सचिव ने विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा उनके संबंधित कल्याण और विकास योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए स्थापित स्टालों का निरीक्षण किया।  उन्होंने वहां अधिकारियों और आगंतुकों के साथ बातचीत की और जिले के लोगों के जीवन पर विभिन्न केंद्र प्रायोजित और यूटी सरकार की योजनाओं के प्रभाव पर प्रतिक्रिया मांगी। उपस्थित लोगों को न केवल सुना गया बल्कि इन पहलों से मिलने वाले लाभों का पता लगाने और उनका लाभ उठाने के लिए प्रेरित भी किया गया।
 जनता दरबार में अपने भाषण के दौरान, आयुक्त सचिव ने स्थानीय समुदाय द्वारा सामने लाए गए मुद्दों के समाधान के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त की।  उन्होंने कहा कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि आम जनता को बुनियादी सुविधाएं और सेवाएं कुशल और समयबद्ध तरीके से मिलें।  उन्होंने उपस्थित लोगों को आश्वस्त किया कि उनकी मांगों को सुना गया है, और उनकी चिंताओं का निवारण सर्वोच्च प्राथमिकता पर किया जाएगा।
 आयुक्त सचिव ने सरकार और जनता के बीच सहयोग के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि विकास प्रक्रिया तभी सफल हो सकती है जब ये दोनों मिलकर काम करेंगे।  उन्होंने समुदाय को सभी के लिए जीवन की बेहतर गुणवत्ता की यात्रा में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।  उन्होंने कहा कि सरकार की भूमिका प्रगति को सुविधाजनक बनाना है, लेकिन सच्चे विकास के लिए लोगों की सक्रिय भागीदारी और समर्थन की आवश्यकता होती है।
 सार्वजनिक आउटरीच शिविर के दौरान, आयुक्त सचिव ने कहा कि इन सार्वजनिक दरबारों को आयोजित करने का प्राथमिक लक्ष्य एक जवाबदेह और उत्तरदायी शासन स्थापित करना और जनता की शिकायतों का त्वरित निवारण सुनिश्चित करना है।  उन्होंने इस संबंध में हुई महत्वपूर्ण प्रगति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पिछले पांच जनता दरबारों के दौरान उठाई गई 292 शिकायतों में से 164 का सफलतापूर्वक निवारण किया गया है।
 जल जीवन मिशन (जेजेएम) योजना के उचित कार्यान्वयन के महत्व को पहचानते हुए, प्रेरणा पुरी ने अधिकारियों को परियोजनाओं की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया ताकि उन्हें पूर्व निर्धारित समयसीमा के भीतर पूरा किया जा सके।
 इंटरनेट कनेक्टिविटी के बारे में चिंताओं के जवाब में, आयुक्त सचिव ने बताया कि मोबाइल टावरों की स्थापना के लिए जम्मू और कश्मीर में 968 साइटों की पहचान की गई है।  उन्होंने जनता को आश्वस्त किया कि मार्च 2024 तक मोबाइल टावर स्थापित करने के लक्ष्य के साथ इस मुद्दे के समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने उनकी सुचारू प्रगति और सफल समापन सुनिश्चित करने के लिए चल रही विकासात्मक परियोजनाओं की निरंतर निगरानी की आवश्यकता पर जोर दिया।
 आयुक्त सचिव ने शासन की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण हितधारकों के रूप में उनकी भूमिका को पहचानते हुए, जनता की राय और सुझावों को महत्व दिया।  उन्होंने कहा कि एक समावेशी और भागीदारीपूर्ण माहौल को बढ़ावा देकर, कार्यक्रम का उद्देश्य सरकार और जिन लोगों की सेवा करती है, उनके बीच एक मजबूत बंधन स्थापित करना है।
 बाद में, आयुक्त सचिव ने महिला लाभार्थियों को कटिंग और सिलाई के प्रमाण पत्र प्रदान करने के अलावा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत नवजात शिशुओं की माताओं के बीच बेबी केयर किट वितरित किए।
 इससे पहले, उपायुक्त ने आयुष्मान भारत, पीएमजीएसवाई, जेजेएम, पीएम किसान, पीएमएवाई-जी आदि सहित जिले में विभिन्न विभागों द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत दर्ज उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस दौरान जनता द्वारा उठाई गई शिकायतों की स्थिति भी प्रस्तुत की।  हाल के सार्वजनिक आउटरीच शिविरों और उन शिकायतों का निवारण।
अन्य लोगों में, डीडीसी सदस्य सुंदरबनी, राजिंदर शर्मा, डीडीसी सदस्य सेरी, संगीता शर्मा, एडीसी नौशेरा, बाबू राम टंडन, डीएफओ नौशेरा, सीपीओ, मोहम्मद खुर्शीद, एसीडी, विजय कुमार;  एसीपी, शेराज़ चौहान, डीएमओ, नसीब बजरंग, डीडी रोजगार, जहीर कैफी, डीपीओ, मोहम्मद नवाज चौधरी, सीएमओ, डॉ राजिंदर शर्मा, एलडीएम, संजीव भसीन, कार्यकारी अभियंता आरईडब्ल्यू, पीडीडी राजौरी, जल शक्ति नौशेरा, पीडब्ल्यूडी (आर एंड बी) नौशेरा,  और अन्य जिला अधिकारी इस कार्यक्रम में भाग लिया
फोटो ८१

   

सम्बंधित खबर