क्लबफुट से ग्रसित जिले के तीन बच्चों का भागलपुर में होगा सफल ऑपरेशन

03 क्लबफुट से ग्रसित बच्चों के सफल ऑपरेशन के लिए भेजा गया जेएलएनएमसीएच भागलपुर03 क्लबफुट से ग्रसित बच्चों के सफल ऑपरेशन के लिए भेजा गया जेएलएनएमसीएच भागलपुर03 क्लबफुट से ग्रसित बच्चों के सफल ऑपरेशन के लिए भेजा गया जेएलएनएमसीएच भागलपुर

किशनगंज,15फरवरी(हि.स.)। जिला के कोचाधामन प्रखंड के बस्ताकोला ग्राम के छह वर्षीय आयुष कुमार, पोठिया प्रखंड के खजूरबाड़ी गांव की 12 माह के मो फैजल रजा एवं ठाकुरगंज प्रखंड के हमला आम बाड़ी गांव के तीन माह के नूर इस्लाम क्लबफुट बीमारी से ग्रसित है।जिसका जन्म से ही पैर मुड़ा हुआ था जो समय के साथ बढ़ता ही जा रहा था। सही समय पर इसका ऑपरेशन नहीं करवाने की स्थिति में यह जिंदगी भर अपाहिज बना सकता है।

मामले की जानकारी मिलने पर सिविल सर्जन डा. मंजर आलम ने जिला में कार्यरत राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के डिस्ट्रिक्ट एर्ली इन्वेंशन सेंटर (डीईआईसी) द्वारा इसे सदर अस्पताल से जेएलएनएमसीएच भागलपुर में भेजा गया जहां इनका सफल ऑपरेशन होगा।

तीनों क्लबफुट बीमारी से ग्रषित बच्चों के अभिभावक ने बताया कि जन्म के बाद से ही बच्चे का पैर मुड़ा हुआ और समय के साथ बढ़ता ही जा रहा था। शुरुआत में इसे नजरअंदाज कर दिया गया लेकिन आरबीएसके की टीम के द्वारा बच्चे को चिह्नित किया गया तथा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आईबीएसके) के डिस्ट्रिक्ट एर्ली इन्वेंशन सेंटर (डीईआईसी) भेजा गया। यहां चिकित्सक द्वारा जांच के बाद बच्चे को क्लबफुट से ग्रसित पाया गया और इसके इलाज के लिए जेएलएनएमसीएच भागलपुर भेजा गया जहां ऑपरेशन करके इसे ठीक किया जायेगा।

आरबीएसके के डीइआईसी पंकज कुमार शर्मा ने कहा कि उक्त तीनों बच्चों को जेएलएनएमसीएच भागलपुर भेजा गया, जहां विशेषज्ञ चिकित्सक ने जांच की तो इसमें क्लब फुट की समस्या पाई गई। जिससे उबरने के लिए ऑपरेशन ही एकमात्र विकल्प होता है। सिविल सर्जन डाॅ. मंजर आलम के आदेश से बच्चे को तुरंत एम्बुलेंस के माध्यम से जेएलएनएमसीएच भागलपुर भेजा गया। वहां आरबीएसके समन्वयक डा. केशव किशोर की देखरेख में सर्जन से बच्चे का सफल ऑपरेशन करवाया जाएगा। ऑपरेशन के बाद सभी प्रकार की जांच सही आने के बाद फिर एम्बुलेंस द्वारा बच्ची व उनके परिजन को घर तक पहुंचाया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/धर्मेन्द्र/चंदा

   

सम्बंधित खबर