मप्रः वन्यप्राणी कछुआ एवं रेडसेण्डबोआ सांप की तस्करी करने वाले पांच आरोपित गिरफ्तार

भोपाल, 16 फरवरी (हि.स.)। स्टेट टाइगर स्ट्राइक फोर्स (एसटीएसएफ) मध्यप्रदेश ने वन्यप्राणी कछुआ एवं रेडसेण्डबोआ सांप की तस्करी करने वाले वाले गिरोह का पर्दाफाश कर पांच आरोपितों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। आरोपितों के कब्चे से दो रेडसेण्डबोआ सांप, चार कछुए बरामद किए हैं। यह जानकारी शुक्रवार को जनसम्पर्क अधिकारी केके जोशी ने दी।

उन्होंने बताया कि एसटीएसएफ को वन्यजीवों की तस्करी की गुप्त सूचना के आधार पर टाइगर स्ट्राइक फोर्स, इन्दौर के द्वारा 14 फरवरी को बिजवाड़-कांटाफोड़ मार्ग पर वन्यप्राणियों की अवैध तस्करी करने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को दो नग रेडसेण्डबोआ सांप, तीन नग इण्डियन फ्लेपशेल टर्टल (कछुआ) दो मोटर साइकिल के साथ घेराबंदी कर पकड़ा गया।

उक्त आरोपितों की निशानदेही पर इनके गिरोह के अन्य दो साथी को एक नग कछुआ इण्डियन फ्लेपशेल टर्टल (कछुआ), एक नग स्कूटी दो पहिया वाहन के साथ घेराबंदी कर पकड़ा गया। उक्त पांचों आरोपियों के विरूद्ध वन्य जीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत वन अपराध प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है।

आरोपितों को विशेष न्यायालय, इन्दौर के समक्ष पेश कर 16 फरवरी 2024 तक की रिमान्ड पर लेकर पूछताछ की गई। न्यायालय द्वारा उक्त आरोपियों की जमानत निरस्त कर जेल भेज दिया गया है। प्रकरण में एक संगठित गिरोह होने की संभावना है। प्रकरण में विवेचना जारी है।

हिन्दुस्थान समाचा / मुकेश

   

सम्बंधित खबर