योजनाओं के जरिए उद्यमी बनकर उपलब्ध कराएं रोजगार : संजय आर भूसरेड्डी

कानपुर, 17 फरवरी (हि.स.)। शिक्षा के दौरान तथा उसके बाद छात्रों के बीच रोजगार सबसे बड़ा सवाल रहता है। खासकर सरकारी रोजगार को लेकर छात्र अधिक परेशान रहते हैं,लेकिन सभी को सरकारी रोजगार तो नहीं मिल सकता। इसको देखते हुए सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं,जिनके जरिये उद्यमी बना जा सकता है। इससे स्वयं का जीवन तो सफल होता ही है साथ ही दूसरों को भी रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है।

यह बातें शनिवार को कानपुर पहुंचे उत्तर प्रदेश भू-सम्पदा विनियामक प्राधिकरण के अध्यक्ष संजय आर भूसरेड्डी ने सीएसजेएमयू में छात्रों को संबोधित करते हुए कही।

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) में शनिवार को उद्यम अभिमुखीकरण कार्यक्रम वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई प्रेक्षागृह में आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश भू-सम्पदा विनियामक प्राधिकरण के अध्यक्ष संजय आर भूसरेड्डी द्वारा उद्यम अभिमुखीकरण के संबंध में प्रस्तुतिकरण प्रस्तुत किया गया।

प्रस्तुतिकरण में संजय आर.भूसरेड्डी ने वर्तमान में प्रदेश में उपलब्ध सुविधाओं एवं संसाधनों के संबंध में बताया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में उद्यम के संबंध में पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने तीन सफल कहानी के माध्यम से उद्यमशील बनने हेतु प्रेरित किया। संवादात्मक सत्र में विद्यार्थियों ने उनसे प्रश्न भी पूछें। छात्र अभय यादव ने पूछा कि आप अपनी सफलता की कहानी के संबंध में कुछ बताएं। संजय आर.भूसरेड्डी ने अपने जीवन यात्रा के विषय में बताया। छात्र ए.पी. मिश्रा,संजय,अनीश,अजिता, निवेदिता,प्रज्ञा एवं आदित्य नारायन ने उद्यमी,नवाचार,अनुसंधान एवं विकास से संबंधित विभिन्न प्रश्न पूछें। संजय आर. भूसरेड्डी ने सभी प्रश्नों का उत्तर देते हुये सभी विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को शांत किया।

विशिष्ट अतिथि हथकरधा एवं वस्त्रोद्योग विभाग के विशेष सचिव शेष मणि पाण्डेय ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुये नयी सोच से आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि रील लाइफ के साथ-साथ रियल लाइफ पर भी फोकस करें।

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनायें चलायी जा रही है जिनकी जानकारी प्राप्त कर नये उद्यम प्रारंभ किये जा सकते है एवं अपने इनोवेशन में सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्य विकास अधिकारी सुधीर कुमार ने विद्यार्थियों को बताया की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न पोर्टल बनाये गये हैं जिनसे विद्यार्थी विकास संबंधी जानकारी प्राप्त कर लाभ उठा सकते हैं।

इस दौरान प्रति कुलपति प्रो.सुधीर कुमार अवस्थी,प्रो.सुधांशु पाण्डिया,डा. प्रवीन कटियार,प्रो.संदीप कुमार सिंह,डॉ.प्रवीन भाई पटेल,डॉ.विशाल शर्मा, डॉ.संदेश गुप्ता तथा विभिन्न संस्थानों एवं विभागों के शिक्षक व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

   

सम्बंधित खबर