महिलाएं जब साक्षर होंगी, तभी समाज में उन्नति आएगी: सुशील सांगा

-उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत वित्त सखियों का छह दिवसीय विशेष प्रशिक्षण संपन्न

खूंटी, 19 फ़रवरी (हि.स.) । ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के अधीनस्थ बीओआई, स्टार आर-सेटी संस्थान में उद्यमिता विकास कार्यक्रम (ई.डी.पी.) का छह दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सोमवार को संपन्न हुआ। ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय साक्षरता फैलाने के लिए आयोजित इस विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम में 35 वित्त सखियां शामिल हुई। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जिला परिषद सदस्य सुशील सांगा सहित अन्य अतिथियों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं के बीच प्रमाण पत्र का वितरण किया।

मौके पर सुशील सांगा ने कहा कि महिलाओं को जब भी अवसर मिलता है, तो वे यह सिद्ध कर देती हैं कि बुद्धिमानी और योग्यता में वे किसी से कम नहीं है। उन्होंने महिलाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि जब महिलाएं खुद वित्तीय रूप से साक्षर होंगी, तभी समाज मे उन्नति आएगी। उन्होंने स्व-रोज़गार के लाभ एवं ग्रामीण भारत में स्वरोजगार की जरूरत को रेखांकित किया। संस्थान के निदेशक मिथिलेश कुमार ने बताया कि यह विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम वित्त सखियों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों मे वित्तीय साक्षारता फैलाने के लिए आयोजित किया गया है। विशेष रूप से प्रशिक्षित यह वित्त सखियां बैंक से जुड़े तमाम सरकारी योजनाओ के विषय में लोगो को जागृत करेंगी। साथ ही गांव के ऐसे बेरोजगार युवा जो पूंजी के अभाव में अपना व्यवसाय नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें बैंक से मुद्रा ऋण उपलब्ध करवाने में सहायता प्रदान करेंगी।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और सुरक्षा बीमा से लोगों को जोड़ेंगी एवं असामयिक मृत्यु पर लोगों को इसका क्लैम दिलाएंगी। संस्थान के वरिष्ठ संकाय सदस्य सुशील कुमार ने एक सफल उद्यमी के गुण, बाज़ार प्रबंधन, जोखिम प्रबंधन, टावर बिल्डिंग,आइसीई ब्रेकिंग, रिंग टॉस जैसे प्रशिक्षण के माध्यम से महिलाओं में उद्यमिता का विकास किया, ताकि वापस जाकर सभी महिलाएं एक सफल व आत्मनिर्भर उद्यमी बन सके। सभी 35 महिलाओं ने मुद्रा लोन के तहत ऋण के लिए आवेदन दिया है, जिसे विभिन्न बैंको को भेज दिया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/अनिल

   

सम्बंधित खबर