अनीमिया मुक्त बनाने के लिए सभी लोगों को मिलकर प्रयास करना होगा: डॉ नागेश्वर

खूंटी, 20 फ़रवरी (हि.स.)। जिले में अनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के तहत मंगलवार को सदर अस्पताल के सभागार में प्रखंड ब्लॉक स्टोर कीपर, प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक, एमओआरएसबी और प्रखंड डाटा प्रबंधकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया।कार्यक्रम की शुरुआत जिले के सिविल सर्जन डॉ नागेश्वर मांझी द्वारा किया गया।

मौके पर डॉ मांझी ने कहा कि खूंटी को अनीमिया मुक्त बनाने के लिए सभी लोगों को मिलकर प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि सभी को कार्यक्रम के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना होगा। उम्र के अनुसार बच्चों एवं महिलाओं को आयरन की गोली एवं सिरप देना सुनिश्चित किया जाए, ताकि खूंटी जिले को अनीमिया मुक्त किया जा सके।

अनीमिया से ग्रसित महिलाओं और बच्चों की पहचान सामान्यतः हाथों की लालिमा में कमी, जीभ का सफेदपन, पैरों में सूजन, नाखूनों का टूटना और पीलापन तथा होंठों के कोने में फटने से किया जा सकता है। एविडेंस एक्शन के क्षेत्रीय प्रतिनिधि नीरज कुमार सिंह ने अनीमिया की रोकथाम के लिए प्रयोग में आनेवाली आयरन की गोली तथा आयरन सिरप की उपलब्धता तथा इसकी सप्लाई को लेकर कैसे सुनिश्चित किया जाए, इसके बारे में जानकारी दी।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर