उदयपुर-नाथद्वारा राजमार्ग पर माता वैष्णो देवी के भव्य मंदिर का उद्घाटन 3 मार्च को

उदयपुर-नाथद्वारा राजमार्ग पर माता वैष्णो देवी के भव्य मंदिर का उद्घाटन 3 मार्च को

उदयपुर, 21 फ़रवरी (हि.स.)। भक्ति की नगरी उदयपुर में अब माता वैष्णो देवी के दर्शनों का लाभ भी मिल सकेगा। उदयपुर-नाथद्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहाड़ी पर बने माता के मंदिर में 3 मार्च से अखण्ड ज्योत प्रज्वलित होने के साथ ही दर्शन शुरू हो जाएंगे।

श्री मीरा-किशन दरबार ट्रस्ट के प्रमुख सुनील खत्री ने बताया कि ट्रस्ट के तत्वावधान में बनाए गए माता वैष्णो देवी के भव्य मंदिर का परिसर चार लाख वर्ग फीट का है। तीन लाख वर्ग फीट पर मंदिर एवं एक लाख वर्ग फीट पर पार्किंग का निर्माण किया गया है। सवा लाख वर्ग फीट पर मुख्य मुख्य मंदिर का निर्माण किया गया है। इस मंदिर में 7-डी सिनेमा, 12 ज्योर्तिलिंग, नौ माताओं की प्रतिमाएं प्रतिष्ठित होंगी।

माता के मुख्य मंदिर में प्रवेश के लिए 211 एवं 311 फीट की पृथक विशाल गुफाओं से होकर गुजरना होगा। मंदिर के मुख्य द्वार पर विशाल त्रिशूल लगाया जाएगा जिसकी ऊंचाई 51 फीट होगी। मंदिर में गौ शाला का निर्माण भी कराया गया है। इस मंदिर में प्रसादी के लिए विशाल परिसर, चूनरी घर, मेडिटेशन हॉल, पुस्तकालय एवं भैरव मंदिर का निर्माण भी कराया गया है।

तीन मार्च को यहां माता वैष्णो देवी मंदिर कटरा (जम्मू) से लाई गई अखण्ड ज्योत को 40 फीट ऊंचे स्तम्भ पर स्थापित किया जाएगा। मंदिर परिसर में माता का भंडारा नियमित रूप से चलेगा जिसमें प्रतिदिन लगभग दो हजार से अधिक भक्तजन प्रसादी ग्रहण कर सकेंगे जो पूर्णतया निशुल्क होगा।

सिंधी समाज के अध्यक्ष हरीश राजानी ने बताया कि वैष्णो देवी मंदिर कटरा (जम्मू) से अखण्ड लाने के लिए उदयपुर से 100 से अधिक भक्तजनों का समूह 27 फरवरी को सुबह कटरा के लिए रवाना होगा जो दो मार्च को पुनः उदयपुर आएगा। अखंड ज्योत को रात्रि में शक्ति नगर स्थित श्री सनातन मंदिर में रखा जाएगा।

अगले दिन 3 मार्च को सुबह 10ः30 बजे जगदीश चौक से अखंड ज्योत को शोभायात्रा के रूप में नगर भ्रमण कराते हुए घंटाघर, हाथीपोल, चेटक सर्कल, सहेली नगर होते हुए फील्ड क्लब ले जाया जाएगा। वहां से अखंड ज्योत को विशेष वाहन से नवनिर्मित वैष्णो मंदिर नाथद्वारा रोड पर ले जाया जाएगा।

दोपहर एक बजे मंदिर परिसर में विशाल भंडारा होगा जिसमें लहसुन-प्याज का उपयोग नहीं किया जाएगा। इस शुभ मंगल कार्य के लिए सभी समाजों-प्रमुखजनों को आमंत्रित किया गया है। मंदिर के निर्माण में शहर के प्रसिद्ध आर्किटेक्ट सुनील लड्ढा एवं उनकी पच्चीस सदस्यों की टीम ने निशुल्क सेवाएं दी हैं। गुफा विशेषज्ञ मदन माली द्वारा भव्य गुफा के निर्माण किया गया है। ट्रस्ट की सदस्य मीरा देवी के भाई प्रताप राय चुघ ने भी व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनीता कौशल/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर