जनपक्षीय पत्रकारिता के लिए मिलेगा बच्चीराम कौंसवाल सम्मान : सतीश धौलाखंडी

देहरादून, 22 फरवरी (हि.स.)। जनगीतों के संरक्षण और जन संघर्षों के लिए समर्पित संस्था जन संवाद समिति उत्तराखंड ने अपने संस्थापक अध्यक्ष कॉ. बच्चीराम कौंसवाल की स्मृति में हर वर्ष तीन लोगों की सम्मानित करने की घोषणा की है। यह सम्मान जनपक्षीय साहित्य, जनपक्षीय पत्रकारिता और जन संघर्षों के लिए हर वर्ष एक-एक व्यक्ति को प्रदान किया जाएगा।

समिति के सचिव सतीश धौलाखंडी ने गुरुवार को बताया कि हर वर्ष 24 फरवरी को कॉ. कौंसवाल की पुण्यतिथि पर आयोजित समारोह में ये सम्मान प्रदान किये जाएंगे। सम्मान स्वरूप स्मृति चिन्ह, शॉल और प्रशस्ति पत्र भेंट किया जाएगा। इसके अलावा 11 हजार रुपये की नकद राशि भी भेंट की जाएगी। आने वाले वर्षों में इस राशि को बढ़ाने का भी प्रयास किया जाएगा।

धौलाखंडी ने बताया कि इस वर्ष चयन समिति को पर्याप्त समय न मिल पाने के कारण जनपक्षीय साहित्य और जन संघर्षों के लिए किसी के नाम पर अंतिम मुहर नहीं लग पाई। जनपक्षीय पत्रकारिता सम्मान स्वतंत्र पत्रकार त्रिलोचन भट्ट को देने का फैसला किया गया। उन्होंने बताया कि 24 फरवरी को दोपहर 12 बजे उत्तरांचल प्रेस क्लब में आयोजित समारोह में यह सम्मान प्रदान किया जाएगा।

सतीश धौलाखंडी के अनुसार इस मौके पर जनगीतों की प्रस्तुति के साथ ही एक व्याख्यान भी होगा। व्याख्यान का विषय ‘वर्तमान परिपेक्ष्य में कॉ. बच्चीराम कौंसवाल की प्रासंगिकता’ होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ साकेती/रामानुज

   

सम्बंधित खबर