पैसेंजर ट्रेनों का किराया हुआ सस्ता, अब यात्री साधारण किराए पर कर सकेंगे सफर

औरैया, 23 फरवरी (हि.स.)। कोविड के समय शुरू की गईं मेमू स्पेशल ट्रेनों का दर्जा अब हट चुका है। रेलवे ने एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल कोच भी बहाल करने के निर्देश दे दिए हैं। यात्री सुविधाओं में भी धीरे-धीरे इजाफा हो रहा है। ऐसे में अब यात्रियों को फिर से पुराने किराए पर सुविधाओं के साथ सफर करने का मौका मिलेगा।

रेलवे ने कोरोना काल में ट्रेनों को स्पेशल दर्जा देते हुए 30 से 40 फीसद तक किराया बढ़ा दिया था। जनरल कोच में भी आरक्षण जरूरी होने पर टिकट के दाम में दोगुनी बढ़ोत्तरी हो गई थी। इसको अब रेलवे ने हटाते हुए सामान्य टिकट पर यात्रा की सुविधा बहाल कर दी है। इसके बाद से कंचौसी रेलवे स्टेशन से होकर जाने वाली चार जोड़ी मेमू ट्रेनों से भी स्पेशल का तमगा पूरी तरह से हट गया है। अब एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल कोच में पूर्व का किराया ही लिया जाएगा।

मेमू ट्रेन से रोजाना सफर करने वाले यात्रियों को होगा फायदा

कंचौसी रेलवे स्टेशन से जनरल टिकट पर मेमू ट्रेन का किराया कम होने से सबसे बड़ा फायदा कानपुर, इटावा, टुंडला, पनकी धाम, रूरा, अछल्दा, भरथना, फिरोजाबाद, लखनऊ, उन्नाव आदि जगहों पर आने जाने वाले एक हज़ार से अधिक दैनिक यात्रियों को मिलेगा। दैनिक यात्री पहले मेमू ट्रेन से 45 रुपये में कानपुर जाते थे। इटावा के लिए 40 रूपए देने पड़ते थे। ऐसे में अब एक तरफ के किराए में ही यात्री कानपुर, इटावा से होकर वापस भी आ सकेंगे। पैसेंजर और मेमू ट्रेनों में 25 से 30 रुपये ही देने होंगे। बुकिंग क्लर्क राहुल तिवारी ने बताया कि मेमू और पैसेंजर ट्रेनों के किराए को रेलवे ने कम कर दिया है। इस संबन्ध में स्टेशन अधीक्षक शैलेंद्र कुमार ने बताया कि रेलवे कोविड में मेल एक्सप्रेस के किराए से मेमू ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को राहत दी, अब यात्री मेमू ट्रेनों में साधारण किराए पर सफर कर सकेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील /मोहित

   

सम्बंधित खबर