माघ पूर्णिमा पर तीर्थनगरी में उमड़ा आस्था का सैलाब

हरिद्वार, 24 फ़रवरी (हि.स.)। आज माघ पूर्णिमा स्नान पर्व पर देश के विभिन्न राज्यों से आए हजारों श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी ब्रह्मकुण्ड समेत गंगा के विभिन्न घाटों पर पुण्य की डुबकी लगाई। तड़के से जारी हुआ स्नान का सिलसिला दिन भर अनवरत जारी रहा।

माघ पूर्णिमा के अवसर पर हरिद्वार के सभी घाटों पर श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगायी। शनिवार सुबह से ही घाटों पर स्नानार्थियों का स्नान के लिएं का तांता लगना शुरू हो गया। स्नान के पश्चात लोगों ने देवदर्शन कर दान-पुण्य आदि कर्म किए। इस दौरान पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से इंतजाम किए थे।

माघ पूर्णिमा के एक दिन पहले से ही हरिद्वार में लोगों की भीड़ जुटने लगी थी। आज भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु तीर्थनगरी पहुंचे। भीड़ होने कारण बाजारों में खासी रौनक रही। पुलिस की यातायात को लेकर कोई ठोस रणनीति न होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बड़ी संख्या में ई रिक्शा की सड़कों पर भरमार के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। उधर फ्लाईओवर बनने से लोगों को यातायात के दबाव से राहत मिली।

बता दें कि हिंदू मान्यता के अनुसार माघ पूर्णिमा पर स्नान का खास महत्व है। मान्यता है कि माघ पूर्णिमा पर स्नान करने से सारे कष्टों से मुक्ति मिल जाती है। इस कारण लोगों ने गंगा स्नान के पश्चात मंदिरों में देवदर्शन किए तथा दान-पुण्य आदि कर्म किए।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर