मील का पत्थर साबित हो रही मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, परिणय सूत्र में बंधे 377 जोड़े

मीरजापुर, 24 फरवरी (हि.स.)। समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का वृहद कार्यक्रम राजकीय इंटरमीडिएट कालेज, महुवरिया में शनिवार को आयोजित किया गया। जनपद के विभिन्न विकास खंड के कुल 377 जोड़ों का सामूहिक विवाह सकुशल सम्पन्न कराया गया। मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से गरीब परिवारों के उत्थान एवं विकास के लिए प्रतिबद्ध है। बहुत सी कल्याणकारी योजनाएं चलायी जा रही है, जिसमें मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना मील का पत्थर साबित हो रही है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत ऐसे माता-पिता जो आर्थिक रूप से अपनी पुत्री की शादी करने में सक्षम नहीं है, वह सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ प्राप्त कर अपनी पुत्रियों की शादी करा पा रहे हैं। प्रत्येक आयोजनों में परिणय सूत्र में बधंने वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और यह अपने आप में दर्शाता है कि जिला प्रशासन बड़ी सजगता व कुशलता के साथ कार्य कर रहा है। उन्होंने नवविवाहित जोड़ों के परिवार को बहुत सारी बधाई व शुभकामनाएं तथा जिला प्रशासन व समाज कल्याण विभाग का अभिनंदन किया।

इस अवसर पर सिटी विकासखंड से 49, छानबे से 27, पटेहरा कला में 70, लालगंज से 87, कोन से 14 हलिया के 126 एवं नगर पालिका परिषद मीरजापुर के चार समेत कुल 377 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया गया।

प्रति विवाह 51 हजार रुपये खर्च करती है सरकार

जिला समाज कल्याण अधिकारी गिरीशचंद्र दुबे ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत प्रति जोड़ों की शादी में कुल 51 हजार रुपये धनराशि के सापेक्ष कन्या के दाम्पत्य जीवन में खुशहाली एवं गृहस्थी की स्थापना के लिए सहायता राशि 35 हजार रुपये, कन्या के बैंक खाते में अंतरित की जाएगी। साथ ही विवाह संस्कार के लिए 10 हजार की धनराशि का आवश्यक सामग्री (दो साड़ी, चुनरी, पैंट-शर्ट का कपड़ा, पगड़ी, फेटा, बड़ा गमछा, चांदी की पायल-बिछिया, स्टील का डिनर सेट, प्रेशर कूकर, ट्राली बैग, वैनिटी किट, दीवाल घड़ी, गैस चूल्हा दिया गया। इसके अतिरिक्त भोजन, पंडाल, फर्नीचर, पेयजल, प्रकाश व्यवस्था एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए 6 हजार रुपये प्रति शादी की दर से कार्यक्रम आयोजक को दिया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/सियाराम

   

सम्बंधित खबर