गर्जन के साथ होगी मार्च की शुरूआत, भारी बर्फबारी और भूस्खलन की संभावना

देहरादून, 26 फरवरी (हि.स.)। फरवरी माह अब विदाई की ओर है। माह भर मौसम का काफी उतार-चढ़ाव दिखने को मिला। अब मार्च की भी शुरूआत गर्जन के साथ होगी। ओलावृष्टि व आकाशीय बिजली जान-माल को हानि पहुंचा सकता है। भारी बर्फबारी के भी संकेत हैं। पहाड़ियों के संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन की संभावना है। कुल मिलाकर फरवरी के बाद मार्च भी पीछे नहीं रहने वाला है। बर्फीली हवाएं लोगों को कंपकपाने के साथ और कई संकेत भी मिले हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड के जनपद उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर व हरिद्वार में तीन हजार मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है। गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने व ओलावृष्टि के आसार हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने सावधानी के साथ सतर्कता बरतने की सलाह दी है। पूर्वानुमान के अनुसार कहा कि पाला पड़ने से फसलों को नुकसान पहुंच सकता है। वहीं आकाशीय बिजली से जान-माल को भी खतरा है। मध्यम से भारी बर्फबारी के कारण लगभग 3500 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर सड़कें बंद होने की संभावना है। बर्फबारी वाले क्षेत्रों में बिजली व पाइप लाइनें प्रभावित होने की संभावना है। उत्तराखंड की पहाड़ियों के संवेदनशील क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर चट्टानें गिरने व भूस्खलन के परिणामस्वरूप लिंक सड़कें एवं राजमार्ग अवरुद्ध होने की संभावना है। इस अवधि के दौरान पहाड़ी इलाकों में कुछ स्थानों पर शीत दिवस की स्थिति बनी रहने की संभावना है। बर्फ जमा होने के कारण सड़कें फिसलन भरी होंगी। 28 व 29 फरवरी को मौसम अनुकूल रहने का अनुमान है।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर