मतदाता जागरूकता पर कार्यशाला का आयोजन

हरिद्वार, 27 फ़रवरी (हि.स.)। गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय में मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत जन-जन को जागरूक एवं शिक्षित बनाना तथा सही नेता चुनने के लिए मतदाता को जगाना विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन शारीरिक शिक्षा एवं खेल विभाग के दयानंद स्टेडियम परिसर स्थित ध्यानचन्द सभागार में किया गया।

कार्यशाला में एमपीएड, बीपीएड, बीपीईएस पाठयक्रम के छात्रों संग शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों ने भाग लिया। लोकतंत्र की रक्षा के लिए मतदान का उपयोग एवं मतदाता को अपने अधिकार एवं शक्ति को पहचानना होगा। कार्यशाला का शुभारम्भ दीप-प्रज्ज्वलित एवं मंगला चरण के साथ आरम्भ हुआ। प्रभारी, शारीरिक शिक्षा एवं खेल डॉ. अजय मलिक ने कहाकि प्रत्येक नागरिक को अपने अधिकारों के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। मतदान द्वारा चुनी हुई सरकार देश को आर्थिक रूप से समृद्व बना सकती है।

एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. शिवकुमार चौहान ने कहाकि भारत एक ऐसा राष्ट्र है जो कि लोकतंत्र की जननी रहा है, प्राचीन काल से ही भारत की शक्ति का आधार लोकतंत्र ही रहा है। भारत में जब राजाओं द्वारा राजतंत्र का शासन होता था तो उस दौरान भी व्यवस्थाओं में लोक सुझाव, लोकमत और प्रजा के अधिकारों को उचित सम्मान मिलता था। गुलामी के कालखंड के तमस को चीरकर आजाद भारत का सूर्य उदय हुआ।

डॉ. कपिल मिश्रा ने भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप मे मनाया जाता है। कार्यशाला मे शिक्षाविद्वान एवं समाज सेवी संस्थाओं के प्रमुख की भूमिका एवं दायित्वों पर भी विस्तार पूर्वक चर्चा की।

कार्यशाला का संचालन डॉ. अनुज कुमार द्वारा किया गया। डॉ. प्रणवीर सिंह, सुनील कुमार, दुष्यंत सिंह राणा, अश्वनी कुमार आदि ने भी भाग लिया। दीवाकर, राजेन्द्र सिंह, कुलदीप, आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर