नागदा: सोशल मीडिया ने आपसी रिश्तों को भूला दिया : ब्रहाकुमारी गायत्री दीदी

नागदा 27 फ़रवरी (हि.स.)। प्रजापिता ब्रहाकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय केंद्र के तत्वावधान में सकारात्मक विचार, आंनद का आधार संकल्पना पर आधारित तीन दिवसीय व्याख्यान माला का आयोजन किया जा रहा है। विभिन्न विषयों की श्रृंखला में दूसरे दिन सोमवार शाम को संबंधों में मधुरता विषय पर व्याख्यान हुए। इस अवसर पर ब्रहाकुमारी गायत्री दीदी (उज्जैन) ने विषय को रेखांकित किया। अतिथि लायंस क्लब के अध्यक्ष प्रमोद जैन एवं लायंस क्लब के पूर्व अध्यक्ष कमलेश जायसवाल थे। केंद्र प्रभारी ब्रहाकुमारी पूनमी दीदी ने भी मंच साझा किया।

इस मौक पर मुख्य वक्ता गायत्री दीदी ने कहा ने प्यार, प्रेम एवं स्नेह की नींव पर संबंधों की इमारत टिकी है, लेकिन इन दोनों आपसी रिश्तों में हम एक- दूसरे से विपरीत दिशा में खड़े हैं। यहां तक एक-दूसरें से दूरिया बन गई है। सोशल मीडिया से रिश्तों को भूल गए है। इन दिनों रिश्तों में टकराहट, तकरार एवं ईष्र्या आ गई है। कड़वे शब्दों ने रिश्तों में दरार पैदा कर दी है। आज के समय में हम पूरी शक्ति दूसरों को परिवर्तित करने में लगा देते हैं। हम दूसरों को कंट्रोल में रखना चाहते हैं। दूसरों को बदलने की अपेक्षा करते हैं। लेकिन हम किसी को बदल नहीं सकते हैं। कड़वे शब्द ही रिश्तों में दरार बना देते हैं। सम्मान से संबध बनते है।

उन्होंने आपसी रिश्तों को सुधारने के लिए कुछ टिप्स भी दिए। वे बोली, रिश्तों को सुधारने का मूलमंत्र स्वीकार्यता, समान एवं सकारात्मक दृष्टिकोण में निहित है। इस मौके पर ब्रहाकुमारी केंद्र नागदा प्रमुख पूनम दीदी ने कहा हमें संबंधों को साथ लेकर जीना है। मधुर संबंधों से खुशी मिलती है। प्रारंभ में अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कैलाश सनोलिया, योगेश शुक्ला,

हिन्दुस्थान समाचार/ कैलाश सनोलिया

   

सम्बंधित खबर