आई.आई.टी.जोधपुर में एम.टेक कार्यक्रमों के लिए आवेदन 20 अप्रैल तक

जोधपुर, 19 मार्च (हि.स.)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर शैक्षणिक सत्र 2024 के लिए एम.टेक और पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए संस्थान के विभागों और स्कूलों में विभिन्न एमटेक विशेषज्ञताओं के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए चयन मानदंड गेट और जेम जैसी प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में प्राप्त अंकों पर आधारित हैं।

विशेष रूप से पिछले वर्षों की तुलना में गत वर्ष सभी कार्यक्रमों में चयनित उम्मीदवारों के शुरुआती और अंतिम गेट स्कोर के अनुसार उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। यह शैक्षणिक उत्कृष्टता के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। सभी एम.टेक कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल है। विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जानकारी संस्थान की वेबसाइट - https://www.iitj.ac.in/ पर उपलब्ध कराई गई है।

भा.प्रौ.सं. जोधपुर रोबोटिक्स और मोबिलिटी सिस्टम, इंटेलिजेंट कम्युनिकेशन सिस्टम, मैटेरियल्स इंजीनियरिंग, जैव विज्ञान एवं जैव अभियांत्रिकी, कंप्यूटर विज्ञान एवं अभियांत्रिकी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, साइबर फिजिकल सिस्टम, सेंसर और इंटरनेट ऑफ थिंग्स में एम.टेक. सहित विविध स्नातकोत्तर कार्यक्रम संचालित करता है तथा प्रवेश के अवसर प्रदान करता है।

जिन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, उन पर प्रकाश डालते हुए, संस्थान के विद्युत अभियांत्रिकी विभाग के सह-आचार्य, डॉ. सौमवा मुखर्जी ने कहा, “भा.प्रौ.सं. जोधपुर का दृष्टिकोण और मिशन सामाजिक चुनौतियों और आकांक्षाओं का जवाब देने के लिए बहु-विषयक दृष्टिकोण के साथ विचार की उत्कृष्टता को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। पिछले कुछ वर्षों में, हमने स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए कुछ बेहतरीन पाठ्यक्रम विकसित किए हैं, जो हमारे छात्रों को अत्याधुनिक अनुसंधान अनुभव से लैस करेंगे और देश के भविष्य के विकास के लिए एक अच्छी शैक्षणिक पृष्ठभूमि प्रदान करेंगे।”

डॉ. सौमावा मुखर्जी ने कहा, “भा.प्रौ.सं. जोधपुर में, छात्र को इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रबंधन के साथ-साथ उदार कला जैसे विषयों के विभिन्न पाठ्यक्रमों के बीच अपना शैक्षणिक पाठ्यक्रम चुनने में अत्यधिक लचीलापन मिलेगा। हमारा मानना है कि हमारा पाठ्यक्रम हमारे छात्रों को न केवल तकनीकी रूप से सक्षम बनाएगा, इसके अलावा, वे मानवीय मूल्यों, सीखने के जुनून, रचनात्मकता और सामाजिक जिम्मेदारी को विकसित करने में भी सक्षम होंगे।

इसके अलावा, प्रोफेसर प्रकाश तिवारी, अध्यक्ष, प्रवेश समिति (यूजी और पीजी), भा.प्रौ.सं. जोधपुर ने कहा, “पिछले वर्ष की तरह, संस्थान उम्मीदवारों को प्रवेश की पेशकश के लिए कॉमन ऑफर एक्सेप्टेंस पोर्टल (कॉप) के माध्यम से केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया में भाग ले रहा है। ऑफर का पहला राउंड मई के दूसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा और ऑफर के कुल 10 राउंड होंगे।।

भा.प्रौ.सं. जोधपुर एक जीवंत छात्र समुदाय के अलावा अंतरराष्ट्रीय ख्याति के संकाय सदस्यों और संस्थान में असाधारण अनुसंधान बुनियादी ढांचा विद्यमान है। संस्थान के समर्पित संकाय सदस्य और होनहार छात्र शोधकर्ताओं ने प्रसिद्ध पत्रिकाओं और सम्मेलनों में प्रकाशनों के माध्यम से वैश्विक वैज्ञानिक समुदाय में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वैश्विक और स्थानीय उद्योगों के साथ सहयोग ने नवीन प्रौद्योगिकियों के विकास और व्यावसायीकरण को बढ़ावा दिया है, जिससे संस्थान में अनुसंधान और व्यावहारिक अनुप्रयोग का एक समृद्ध पारिस्थितिकी तंत्र तैयार हुआ है।

संभावित आवेदकों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

आवेदक के पास इंजीनियरिंग या विज्ञान में स्नातक की डिग्री (4-वर्षीय कार्यक्रम) या विज्ञान, एमसीए, फार्मेसी, चिकित्सा विज्ञान, कृषि विज्ञान और पशु चिकित्सा विज्ञान या संबंधित क्षेत्र में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

सामान्य / अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के लिए कुल या विश्वविद्यालय/संस्थान द्वारा निर्दिष्ट के अनुसार न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक (एससी/एसटी/पीडी के लिए 55 प्रतिशत), या सामान्य / अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 6.0 का न्यूनतम सीजीपीए (एससी/एसटी/पीडी के लिए 55 प्रतिशत) श्रेणी 10 के पैमाने पर। 8 से अधिक सीजीपीए/सीपीआई वाले सीएफटीआई उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जा सकती है।

भा.प्रौ.सं. जोधपुर ने बफ़ेलो विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका और अल्बानी विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ भी सहयोग किया है, जो पीएचडी छात्रों के लिए संयुक्त डिग्री कार्यक्रम और विनिमय अवसर प्रदान करता है। ये सहयोग अनुसंधान अनुभवों और वैश्विक परिप्रेक्ष्य को समृद्ध करते हैं। इसके अतिरिक्त, भा.प्रौ.सं. जोधपुर सभी छात्रों के लिए हॉस्टल में एकल अधिभोग वातानुकूलित कमरे प्रदान करता है, जो परिसर में एक आरामदायक और अनुकूल रहने का माहौल सुनिश्चित करता है।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर