लोहाघाट में रंगोत्सव का हुआ शानदार आवाज

लोहाघाट(चंपावत), 20 मार्च (हि.स)। लोहाघाट में श्रीराम सेवा सांस्कृतिक रामलीला कमेटी के तत्वावधान में बारहवां होली रंग महोत्सव का शानदार आगाज किया गया। दो दिनी महोत्सव को लेकर होल्यारों में गजब का दिखा। पहले दिन शहरी क्षेत्र की महिलाओं के अलावा कोलीढेक, फोर्ती और बिशुंग के होल्यारों ने होली गायन का अद्भुत नजारा पेश किया। कोलीढेक से आई महिलाओं की होली सराहनीय रही।

रामलीला मैदान में रामलीला कमेटी के अध्यक्ष जीवन मेहता और नरेश राय के संचालन में हुए महोत्सव का शुभारंभ कमेटी के संरक्षक प्रहलाद सिंह मेहता, डीडी पांडेय, गोविंद वर्मा, राजेश चौबे, मनीष जुकरिया, सुभाष बगौली और सीएस बगोली ने किया। अतिथियों ने महोत्सव को नशा मुक्त रखकर विभिन्न गांवों के होल्यारों को एक मंच में लाने की पहल की सराहना की।

कार्यक्रम में नगर की महिलाओं ने हरि धरें मुकुट खेलें होली से कार्यक्रम का श्रीगणेश किया। कोलीढेक की महिला होल्यारों ने महाराजा हरीश चंद्र भये दानी होली, आब आगो रंगीलो चैता, ला मेरी साड़ी में जानू मैता- झोड़े की शानदार प्रस्तुत दी। फोर्ती के होल्यारों ने -अच्छ हां रे गिरधर राज भयो कंसासुर को, मथुरा पड़ गई रार गिरधर राज भयो कंसासुर को होली गीत का प्रदर्शन किया। कर्णकरायत बिशुंग की महिला होल्यारों ने ऐसो निर्मोही दशरथ राजा, ऐसा ना देखो दशरथ राज और सती जन जाये दक्ष राजा घर होली प्रस्तुत की। आयोजन समिति ने सभी होल्यारों का रंग अबीर लगाने के अलावा टोपी, गमछा भेंट कर स्वागत किया। आयोजन समिति की ओर से होली दलों को बर्तनों का सैट पुरस्कार स्वरूप भेंट किया गया।

आयोजन में पूर्व नगर पालिकाध्यक्ष गोविंद वर्मा, व्यापार मंडल अध्यक्ष भैरव राय, मुख्य संरक्षक प्रहलाद सिंह मेहता, कैलाश बगौली, नरेश राय, दानू सुतेड़ी, दीपक सुतेड़ी, प्रकाश राय, ईश्वरी लाल साह, जगदीश जोशी, गणेश खर्कवाल, दीपा मेहता आदि ने सहयोग किया।

20 मार्च को लोहाघाट नगर, बिशज्यूला चम्पावत, सुंई, पाटन पाटनी, कोलीढेक के दल होली रंग महोत्सव में जोहर दिखाएंगे। पांच से छह बजे तक झोड़ा और रूमझुमा के कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव मुरारी

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर