कृषि के क्षेत्र में राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर रिसर्च कर तीन माह में दें सुझाव : राज्यपाल

-कुलपति ने विश्वविद्यालय की प्रगति और कार्य योजना का राज्यपाल को दिया प्रस्तुतीकरण

देहरादून, 20 मार्च (हि.स.)। राज्यपाल से बुधवार को राजभवन में गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मनमोहन चौहान ने शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान उन्होंने विश्वविद्यालय की प्रगति व कार्य योजना का प्रस्तुतीकरण दिया। राज्यपाल ने कुलपति को तीन माह के भीतर कृषि के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर और राज्य स्तर पर रिसर्च कर अपने सुझाव देने को कहा।

इस मौके पर लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) राज्यपाल ने कहा कि जीबी पंत विश्वविद्यालय कृषि एवं बीज के क्षेत्र में रिसर्च और टेक्नोलॉजी के माध्यम से क्रांति का अग्रदूत बने। विश्वविद्यालय विश्व स्तरीय होने के नाते अपनी पहचान को सार्थक करते हुए कृषि के क्षेत्र में लोगों के लिए अपना योगदान दें।

राज्यपाल ने कुलपति को तीन माह के भीतर कृषि के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर और राज्य स्तर पर रिसर्च कर अपने सुझाव देने को कहा। उन्होंने कहा कि किसानों की बेहतरी और फसलों की उन्नत पैदावार के लिए भी अपने सुझाव देने को कहा।

राज्यपाल ने कहा कि उन्नत कृषि उत्पादन के लिए इजराइल जैसे आधुनिक कृषि तकनीकों को अपनाने वाले देश की तकनीकों पर अनुसंधान कर उन तकनीकों पर कार्य करने के प्रयास करें।

कुलपति ने राज्यपाल को आश्वस्त किया कि उनके ओर से दिए गए सुझावों पर यथाशीघ्र कार्यवाही का प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के प्रो. डॉ. एस. के. कश्यप, डॉ. एच. एन. सिंह और विनोद गौड़ उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/रामानुज

   

सम्बंधित खबर