जिले में शांति एवं सौहार्द बनाए रखना सभी का साझा दायित्व : डीएम

धौलपुर, 23 मार्च (हि.स.)। लोकसभा चुनाव तथा आगामी त्योहार एवं पर्वों पर जिले में सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए शनिवार शाम जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में अधिकारियों तथा शांति समिति के सदस्यों ने शांति एवं सदभाव बनाए रखने का संकल्प जताया।

डीएम श्रीनिधि बी टी ने कहा कि लोकसभा चुनाव तथा त्यौहारों पर जिले में शांति, सौहार्द एवं सद्भाव बनाए रखना हम सभी का साझा दायित्व है। समिति के सदस्य जब भी उनके क्षेत्र में कोई धार्मिक आयोजन, उत्सव हो ऐसे में वहां सौहार्द बनाए रखने में मददगार बनें। किसी भी धार्मिक आयोजन को देखते हुए क्षेत्र में आमजन को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी पैदा नहीं हो, इसके लिए समिति के सदस्य नजर रखें तथा उसकी जानकारी प्रशासन को दें। उन्होंने कहा कि धार्मिक आयोजन के दौरान कोई भी व्यक्ति साम्प्रदायिक सदभावना को ठेस पहुंचाने वाले तथा उत्तेजनात्मक नारे नहीं लगायेगा और न ही ऐसा कोई भाषण एवं उदबोधन देगा। कोई भी व्यक्ति या संस्था किसी भी माध्यम से किसी प्रकार का धार्मिक उन्माद, जातिगत द्वेष या दुष्प्रचार नहीं करेगा। भरतपुर पुलिस रेंज के महानिरीक्षक राहुल प्रकाश ने कहा कि पुलिस आगामी त्योहारों एवं पर्वाें को देखते हुए पूर्णतः सतर्क एवं चौकन्ना रहेगी। कानून व्यवस्था को बरकरार रखने हेतु त्यौहारों के अवसर पर गश्त इत्यादि में वृद्धि की जायेगी। उन्होंने कहा कि यद्यपि जिला साम्प्रदायिक दृष्टि से शांतिपूर्ण इतिहास रखता है, पुलिस एवं प्रशासन ऐसे व्यक्तियों को पाबंद करेगा जो कानून एवं शांति व्यवस्था के लिए चुनौती हो सकते हैं।

जिला पुलिस अधीक्षक सुमित मेहरड़ा ने कहा कि कोई भी व्यक्ति विस्फोटक पदार्थ लेकर नहीं चलेगा, और इनका सार्वजनिक स्थल पर उपयोग नहीं करेगा। कोई भी व्यक्ति, संस्था या जनसमूह किसी भी प्रकार के साम्प्रदायिक विद्वेष उत्पन्न करने वाले आपत्तिजनक व उत्तेजनात्मक नारे नहीं लगायेगा। बैठक के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनोज शर्मा सहित शांति समिति के सदस्य मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ प्रदीप/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर